नगर निगम चुनाव से पहले शिमला शहर में बनाए 7 नए वार्ड 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 11 फरवरी। हिमाचल प्रदेश राजधानी शिमला में नगर निगम चुनाव से ठीक पहले 7 नए वार्डों का गठन कर दिया गया है। शहर में अब नगर निगम के कुल 41 वार्ड होंगे।  जिला प्रशासन ने चुनाव आयोग की ओर से शिमला नगर निगम के वार्डों के परिसीमन को लेकर मिले निर्देश के बाद इसका प्रारूप जारी कर दिया है। अब इन पर जनता के सुझाव और आपत्तियां दर्ज की जाएंगी।

शहर में रुल्दूभट्ठा, कृष्णानगर, कसुम्पटी, छोटा शिमला, संजौली, विकासनगर, खलीनी वार्डों को तोड़कर नए वार्ड बनाए हैं। जिला प्रशासन के अनुसार रुल्दूभट्ठा से शांकली, कृष्णानगर से लोअर कृष्णानगर, संजौली चौक से ढींगूधार, छोटा शिमला से ब्रॉकहॉस्ट, विकासनगर से लोअर विकासनगर, खलीनी से लोअर खलीनी नाम से नए वार्डों का गठन किया है। वार्डों के पुनर्गठन में प्रयास किया है कि सभी वार्डों की जनसंख्या एक समान हो।

कृष्णानगर, खलीनी और विकासनगर जैसे वार्डों की जनसंख्या अभी कसुम्पटी तथा अपर ढली से दो से तीन गुना ज्यादा थी। अब इन बड़े वार्डों के दो हिस्से किए हैं। कई ऐसे वार्ड भी हैं जिनके दो हिस्से नहीं किए हैं, लेकिन इनकी सीमाएं बदल दी हैं। नाभा, रुल्दूभट्ठा, लोअर बाजार, रामबाजार और ढली जैसे वार्डों की नई सीमाएं भी तय कर दी हैं।


इस प्रस्ताव पर शहर की जनता अपने सुझाव और आपत्तियां शुक्रवार से दर्ज करवा सकती है। 17 फरवरी तक यह प्रक्रिया चलेगी। लोग उपायुक्त कार्यालय में अपने लिखित सुझाव और आपत्तियां दे सकेंगे। वार्डों के परिसीमन का मसौदा प्रस्ताव उपायुक्त कार्यालय शिमला की अधिकारिक वेबसाईट http://hpshimla.nic.in पर उपलब्ध भी है।

डीसी आदित्य नेगी ने शिमला नगर निगम के वार्डों की पुनर्सीमांकन की प्रस्तावना जारी करते हुए बताया कि नगर निगम शिमला के आम चुनाव की प्रक्रिया के तहत राज्य चुनाव आयोग के निर्देशानुसार शिमला नगर निगम के वार्डों के परिसीमन का प्रारूप तैयार कर लिया है। डीसी ने बताया कि शिमला नगर निगम में पूर्व में वार्डों की संख्या 34 थी। इसे अब बढ़ाकर 41 कर दिया है। यह प्रस्तावना जनता के लिए उपायुक्त कार्यालय और नगर निगम कार्यालय में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *