धर्म गुरु दलाई लामा को लगेगा टीका

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

02 मार्च। कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण सोमवार से कांगड़ा जिले में शुरू हो गया। तीसरे चरण में मुख्य रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस चरण में धर्मगुरु दलाई लामा को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इस बाबत जिला स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को दलाईलामा से फोन पर बात की है। विभाग ने धर्मगुरु को प्रस्ताव दिया है कि वह क्षेत्रीय चिकित्सालय धर्मशाला या देलेक अस्पताल खड़ा डंडा रोड में आकर टीका लगवा सकते हैं। धर्मगुरु ने स्वास्थ्य विभाग के जोनल अस्पताल धर्मशाला के प्रस्ताव को इन्कार किया है। अब स्वास्थ्य विभाग अन्य विकल्प देख रहा है। विभाग ने दलाई लामा को कोरोना का टीका लगाने की अनुमति को लेकर प्रस्ताव स्वास्थ्य निदेशालय व प्रदेश सरकार को भेज दिया है। सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद दलाई लामा के सुझावों के अनुसार उन्हें टीका लगाया जाएगा।

कांगड़ा जिले में हैं ढाई लाख वरिष्ठ नागरिक

स्वास्थ्य विभाग के पास हालांकि अभी तक कांगड़ा जिले के वरिष्ठ नागरिकों का पूरा आंकड़ा नहीं है। विभाग 2011 की जनगणना के अनुसार आंकड़ों को आधार बनाकर वरिष्ठ नागरिकों की संख्या तय कर रहा है। जिले में इस वक्त लगभग ढाई लाख वरिष्ठ नागरिक हैं।

कैसे करें टीकाकरण के लिए पंजीकरण

तीसरे चरण में टीका लगवाने बाबत पंजीकरण करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिक खुद अपने मोबाइल फोन से भी पंजीकरण करवा सकते हैं। आरोग्य सेतु एप, कोविन एप व लोकमित्र केंद्र से पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा एक मोबाइल फोन नंबर से चार से पांच लोगों का भी पंजीकरण करवाया जा सकता है।

सरकार की स्‍वीकृति के बाद दलाई लामा को भी लगेगा टीका

सीएमओ डॉक्‍टर गुरदर्शन गुप्‍ता का कहना है तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इस चरण में धर्मगुरु दलाईलामा को भी टीका लगाया जाएगा। इस बाबत उनसे बातचीत चल रही है। दलाईलामा के टीकाकरण से संबंधित प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेज दिया है। स्वीकृति के बाद ही उन्हें टीका लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *