धर्मशाला में हिमालयन गद्दी यूनियन की महारैली 15 को, गद्दी शब्द जोडऩे के लिए सड़कों पर उतरेंगे हज़ारों लोग 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल
 

धर्मशाला, 7 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के धर्मशाला दौरे से एक दिन पूर्व यानी 15 जून को धर्मशाला में गद्दी शब्द जोडऩे के लिए हिमालयन गद्दी यूनियन की महारैली होगी। गद्दी समुदाय की कुल 13 उपजातियों में से हिमाचल में छह उपजातियों के लाखों लोग राजस्व रिकार्ड की गलती के कारण गद्दी शब्द से वंचित हैं।

गद्दी समुदाय की ही गद्दी शब्द से वंचित छह उप जातियों में सिप्पी, हाली, डोगरी, वाड़ी, रिहाड़े व डागी की अनदेखी करने पर भारी रोष है।

हालांकि हिमाचल में कई स्थानों पर उक्त सभी 13 उपजातियों को गद्दी शब्द से जोड़ा गया है, लेकिन कांगड़ा-चंबा में छह उपजातियां अब तक वंचित हैं। इस विषय को लेकर लगातार राज्य सरकार से मांग उठाने पर भी कोई समाधान नहीं मिला है। अब हिमालयन गद्दी यूनियन ने राजस्व रिकार्ड में गलती में सुधार किए जाने को सड़कों पर उतरने का मन बना लिया है।

इतना ही नहीं शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के बाद हक नहीं मिलता है, तो आगामी समय में उग्र आंदोलन भी किया जा सकता है। 15 जून को हिमालयन गद्दी यूनियन हिमाचल प्रदेश द्वारा एक विशाल महारैली का आयोजन किया जाएगा, जो कि कोतवाली बाजार के फव्वारा चौक से लेकर उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला तक शांतिपूर्वक तरीके से बैनर व पोस्टरों सहित की जाएगी। इसमें सरकार द्वारा गद्दी समुदाय की गद्दी शब्द से वंचित छह उप जातियों सिप्पी, हाली, डोगरी, वाड़ी, रिहाड़े व डागी की अनदेखी करने पर भारी रोष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *