धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे बेहतर कार्य: किशन कपूर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,धर्मशाला

05 जुलाई।कांगड़ा-चंबा सांसद किशन कपूर ने कहा कि धर्मशाला को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए आम जनमानस की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत 115 करोड़ की 19 परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि 173 करोड़ की 24 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है और 81 करोड़ की आठ परियोजनाओं के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। इसके अतिरिक्त 33 करोड़ की छह परियोजनाओं की डीपीआर तैयार हो चुकी है। किशन कपूर आज मिनी सचिवालय के कैबिनेट हॉल में स्मार्ट सिटी एडवाईजरी फोरम की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
कपूर ने कहा कि धर्मशाला पर्यटन की दृष्टि से अहम स्थान रखता है। धर्मशाला राज्य के सबसे जीवंत शहर के रूप में उभरा है, जो हर साल न केवल देश बल्कि विदेशों से भी लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने धर्मशाला को अपार प्राकृतिक सुंदरता से और स्वास्थ्यप्रद जलवायु से नवाजा है। उन्होंने कहा कि परम पावन दलाई लामा का आवास होने के कारण धर्मशाला की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट इस शहर को विदेशी और घरेलू पर्यटकों के लिए अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा और स्थानीय लोगों को आधुनिक नागरिक सुविधाएं उपलब्ध हांेगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने इस परियोजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं में प्रगति की गति को प्रभावित किया है। उन्होंने अधिकारियों को इन परियोजनाओं पर काम में तेजी लाने के निर्देश दिये, ताकि इन्हें निर्धारित समय अवधि में पूरा किया जा सके।
उन्होंने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत बेहतर कार्य किए गए हैं तथा इसमें सभी विभागों को आपसी समन्वय स्थापित करके परियोजनाओं के उचित कार्यान्वयन के लिए कारगर कदम उठाने चाहिए ताकि बेहतरीन स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जन प्रतिनिधियों तथा आम जनमानस के सुझावों को शामिल करते हुए परियोजनाओं को मूर्त रूप दिया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में छोटे छोट प्रोजेक्टस को भी स्मार्ट सिटी के तहत शामिल किया जाए ताकि सभी लोग लाभांवित हो सकें। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी केंद्र तथा राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए किसी भी स्तर पर धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत विभिन्न कार्याें के बेहतर कार्यन्वयन के लिये कार्यकारी अधिकारी प्रदीप ठाकुर व उनके सहयोगी बधाई के पात्र हैं।
इससे पूर्व कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी प्रदीप ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्मार्ट सिटी के तहत कार्यन्वित किये जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्यों ने भी स्मार्ट सिटी के विकास के लिए अपने-अपने सुझाव दिए।
उन्होंने कहा कि 247 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले लिंक रोड़ कंड करडियाना, 504 लाख से हीरू दुसालन से गम्मरू चोला रोड़ के विस्तारीकरण व चराण खड्ड पर पुल तथा 568 लाख से मैकलोडगंज, भागसूनाग, टऊ चोला(भंगरोटू)रोड़ तथा चराण खड्ड पर पुल की डीपीआर तैयार कर स्वीकृति हेतु भेजी गई है।
इस अवसर पर महापौर ओंकार नैहरिया, उप महापौर सर्वचंद गलोटिया, एडीसी राहुल कुमार, विभिन्न वार्डों के पार्षद, परियोजना प्रबंधन सलाहकार सुधाकर सिंह, अमित कुमार शर्मा, जीएम (तकनीकी)संजीव सैणी, प्रबन्धक स्मार्ट सिटी एचएल धिमान, अधिशाषी अभियंता स्मार्ट सिटी रवि भूषण, अधिशाषी अभियंता सुशील डढ़वाल,, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गैर सरकारी सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *