धर्मशाला: खनियारा में राष्ट्रीय पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन

Spread the love


आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, धर्मशाला। वृत्त खनियारा के आंगनबाड़ी केंद्र चकवन खनियारा में राष्ट्रीय पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, वृत्त पर्यवेक्षिका इंदिरा कुमारी, पंचायत प्रधान, वार्ड पंच, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और स्कूल टीचर मौजूद रहे। इस मौके पर लगभग 70 से 80 महिलाओं और पुरुषों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

इस दौरान पोषण के पांच सूत्रों के बारे, पौष्टिक आहार और स्वच्छता बारे में विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में उपस्थित जनों को विस्तार पूर्वक बताया गया। इसके साथ महिलाओं एवं किशोरियों को गर्भवती महिलाओं के सही पोषण एवं देखभाल करने, किशोरियों को माहवारी में साफ-सफाई एवं एनीमिया से बचाव करने, 6 माह तक के बच्चों को सिर्फ स्तनपान कराने, 6 माह से ऊपर बच्चों को ऊपरी आहार समुचित रूप से देने एवं बच्चों को हाथ धोने के साथ साफ-सफाई के तरीके के बारे में बताया गया।

 

इस मौके पर अन्न-प्राशन और गोद भराई की रस्म भी की गई। शिविर में किशोरियों के द्वारा पहाड़ी गानों पर सांस्कृतिक नृत्य भी किया गया। वृत्त पर्यवेक्षिका इंदिरा कुमारी ने बताया कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को जागरूक करना है, ताकि वे अपने बेहतर मातृत्व सुख के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व रख सके। उन्होंने आगे बताया की हरी पत्तेदार सब्जियां व आयरन से भरपूर भोजन शरीर के लिए जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *