टीबी मुक्त भारत अभियान को जनआंदोलन बनाने की आवश्यकता: गुरसिमर सिंह

Spread the love

एसडीएम ने टीबी रोगियों की पहचान के लिए जांच बढ़ाने पर दिया बल

आवाज ए हिमाचल

स्वर्ण राणा, नूरपुर। एसडीएम गुरसिमर सिंह ने कहा कि टीबी मुक्त भारत अभियान को उच्च प्राथमिकता देना तथा इस अभियान को जनआंदोलन बनाना सभी नागरिकों का कर्तव्य है। यह उदगार उन्होंने आज मंगलवार को एसडीएम कार्यालय के सभागार में नूरपुर स्वास्थ्य खण्ड द्वारा क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने वर्ष 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य रखा है और इस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए चलाए जा रहे अभियान को और व्यापक तरीके से चलाने व इसे सफल बनाने के लिए समाज में जागरूकता बढ़ाने के साथ अन्य विभागों व लोगों को इससे जोड़ने पर बल दिया। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को झुग्गी -झोपड़ियों में रहने वालों तथा ईंट भट्ठों में काम करने वाले लोगों में टीबी बीमारी की नियमित जांच को जरूरी बनाने हेतु विशेष ध्यान देने पर बल दिया।

एसडीएम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीबी रोगियों को निशुल्क उपचार के साथ निक्षय पोषण योजना के तहत 6 माह तक निक्षय मित्र पोषण किट उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से टीबी रोगियों की मदद के लिए अन्य विभागीय अधिकारियों को भी जोड़ कर उन्हें निक्षय मित्र बनाने का आग्रह किया।
एसडीएम ने कहा कि यह चिंता की बात है कि टीबी रोग से युवा पीढ़ी भी ग्रसित हो रही है। उन्होंने बताया कि नूरपुर स्वास्थ्य खण्ड में वर्तमान में 113 टीबी रोगी उपचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि इस बीमारी की रोकथाम संभव है। उन्होंने कहा कि समाज में इस बीमारी को लेकर अभी भी हीनभावना है । इस भ्रम को समाज से दूर करने के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है।

इस दौरान बीएमओ डॉ. दिलवर सिंह ने पीपीटी के माध्यम से टीबी मुक्त अभियान बारे विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर टीबी बीमारी को मात दे चुके टीबी चैंपियन निखिल चौधरी तथा संतोख सिंह ने भी बीमारी तथा उपचार बारे अनुभव साझा किए।

यह रहे मौजूद

बैठक में बीएमओ डॉ दिलवर सिंह, पीएचसी नूरपुर की चिकित्सा अधिकारी डॉ सुप्रिया महाजन,एसडीएएमओ डॉ कुलतार चंद, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर रीना गुप्ता, आईटीआई के प्रिंसिपल चैन सिंह,तहसील कल्याण अधिकारी अनुराधा नाथ, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त सहायक अभियंता अनूप उप्पल, हेल्थ सुपरवाइजर राजेश सहोत्रा, टीबी की बीमारी को मात देने वाले टीबी चैंपियन निखिल चौधरी,संतोख सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *