जुखाला कॉलेज में एनएसएस शिविर शुरू

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

          अभिषेक मिश्रा ( बिलासपुर ) 

25 दिसंबर। राजकीय महाविद्यालय जुखाला में राष्ट्रीय स्वयं सेवा इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों, हिमाचल प्रदेश में कार्यरत रहे सेवा निवृत प्राचार्य देवी राम चौहान ने शिरकत की । शिविर की शुरुआत मार्च पास्ट , एनएसएस शपथ और शिक्षित युवा, आत्मनिर्भर भारत की शपथ के साथ हुई । जिसके बाद प्राथना सभा का आयोजन हुआ । शिविर के मुख्यातिथि के करकमलों द्वारा बोटैनिकल गार्डन में आमला तथा अनार का पौधारोपण किया गया। जिसके बाद कांफ्रेंस हाल में दीप प्रज्वलन के साथ शिविर का आगाज हुआ। कॉलेज की प्राचार्य प्रो अंजु बाला शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया।

और उन्हें भेंट स्वरूप कामिनी पौधा (ऑरेंज जैस्मिन) देकर सम्मानित किया। एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी डा वीना शर्मा ने सात दिवसीय शिविर के विषय और इसके महत्व से सबको अवगत कराया। मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में स्वयंसेवियों को बताया की निस्वार्थ राष्ट्र सेवा ही सच्ची सेवा है। विद्यार्थी में क्या गुण होने चाहिए और उन्हें कुसंगत से दूर रहना चाहिए , गुरुओं एवम मातापिता का जीवन में कितना महत्वपूर्ण स्थान होता है । इन सभी विषय पर मुख्यतिथि ने विस्तार से प्रकाश डाला । उन्होंने बताया की चरित्र एवं अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण कैसे किया जाता है। इसके बाद दोपहर के भोजन की पाकक्रिया एवं व्यवस्था स्वयंसेवियों द्वारा की गई।

शाम के समय महाविद्यालय के प्रांगण एवं आस पास स्वच्छता अभियान चलाया गया। पहले दिवस का समापन हम होंगे कामयाब गीत के साथ हुआ। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्ष प्राचार्या प्रो अंजु बाला शर्मा एवं सभी शिक्षक और गैर शिक्षक गण भी उपस्थित रहें। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा वीना शर्मा ने बताया की शिविर का विषय “शिक्षित युवा एवं आत्मनिर्भर भारत” है जिसके अंतर्गत सातों दिन विभिन्न शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत आनेवाली गतिविधियां होंगी। अलग अलग क्षेत्रों से विशेषज्ञ भी आमंत्रित किए जायेंगे जो स्वयंसेवियों का यथोचित मार्गदर्शन करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *