जल जीवन मिशन के तहत राजगढ़ में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
                जीडी शर्मा, राजगढ़  
27 नवंबर। गणपति एजुकेशनल सोसायटी द्वारा जल शक्ति विभाग के सौजन्य से राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत पंचायत प्रतिनिधियों व पंचायत पानी समिति के सदस्यो के लिए जल जीवन मिशन के अर्तगत सामुदायिक सहभागिता एवं जिम्मेदारियो पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यशाला का शुभारभं वी आर राठौर संयुक्त नियंत्रक राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन जल शक्ति विभाग द्वारा किया गया। जल शक्ति विभाग के राज्य समन्वयक दिग्विजय सिह ठाकुर इस कार्यशाला मे विशेष रूप से उपस्थित रहे। यह जानकारी देते हुये गणपति एजुकेशनल सोसायटी के निदेशक रोशन लाल शर्मा ने बताया कि इस कार्यशाला मे पंचायत प्रतिनिधियों ग्राम पंचायत पानी समिति के प्रतिनिधियो ने भाग लिया।
राठौर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते कहा कि सरकार द्वारा विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को हर घर में नल से स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के उद्वेश्य से जल जीवन मिशन आरम्भ किया गया है। अभी तक हिमाचल के कुल 17,27,282 घरों में से 15,35,945 घरो को जल जीवन मिशन के तहत नल से स्वच्छ जल उपलब्ध करा दिया गया है और जल्द ही बचे हुये घरों को भी नल से शुद्व पेयजल उपलब्ध करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे शास्त्रों में जल को देवता माना जाता है और जल को अमृत की संज्ञा दी गयी है। जल के बिना जीवन संभव नहीं है और जल का हमें सदा सदुपयोग करना चाहिए क्योंकि  हमारे यहा दिन प्रतिदिन पानी की कमी देखने को मिल रही है जो चिंता का विषय है । इस लिए पानी का हमे बड़े ध्यान से करना चाहिए । उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपने अधिकारों के,
साथ साथ अपने कर्तव्य की भी अवश्य जानकारी रखे व अपने अधिकारों के साथ साथ कर्तव्यों का पालन भी करें। राठौर ने कहा कि हमे अपने आसपास के प्राचीन एवं प्राकृतिक जल स्त्रोत का संरक्षण करे। इसके बाद उपस्थित जन प्रतिनिधियों ग्राम पंचायत पानी समिति के गठन के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गई इसके साथ समिति के अधिकारों एवं कार्य के बारे मे भी विस्तार से जानकारी प्रदान राज्य समन्वयक दिग्विजय सिह राठौर ने उपस्थित प्रतिनिधियो को बताया कि ग्राम पंचायत पानी समिति के कार्य जैसे जल योजना ,डिजाइन, कार्यान्वयन ,संचालन,और रख रखाव विभाग की सहायता से करवाना आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *