ग्लेनमार्क फाऊंडेशन ने स्लम एरिया में शिविर लगाकर सैंकड़ों लोगों का जांचा स्वास्थ्य, निशुल्क दी दवाइयां  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शांति गौतम, बीबीएन। इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट द्वारा ग्लेनमार्क फाऊंडेशन के सहयोग से चक्का रोड स्लम में आयोजित शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। ग्लेनमार्क फाऊंडेशन मोबाइल वैन स्लम में रहने वाले परिवारों के बच्चों व महिलाओं में होने वाली बीमारियों, गंदगी के चलते संक्रमण एवं स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्लम एरिया में पहुंची।

इस दौरान डॉक्टर अंजली गोयल, डॉक्टर अभिजीत अवस्थी, श्रुति चौहान डाइटीशियन, श्वेता शर्मा, रंजना स्वास्थय कार्यकर्त्ता व रिशी अरोड़ा, सीमरन वॉलंटियर ने प्रवासियों की जांच कर निशुल्क दवाइयां भी दी, जिसमें 200 से ज्यादा प्रवासियों का नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच किया गया।

इस मौके पर डॉक्टर अंजली गोयल, सामान्य रोग विशेषज्ञ ने स्लम की महिलाओं, युवतियों एवं युवकों से कहा कि स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी है कि बस्ती के बीच में गंदगी न रखें, साफ-सफाई करें। बारिश के दिनों में कहीं पर भी पानी न भरने दें, ताकि मच्छर न पनपे।

परियोजना अधिकारी बलजिंदर सिंह ने बताया कि पैसे के अभाव में लोग समय पर छोटी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते हैं, जिसके कारण आगे चलकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं आर्थिक रूप से काफी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए लोगों को समय रहते पहले ही इलाज करा लेना चाहिए।

इसके साथ-साथ परियोजना अधिकारी बलजिंदर सिंह ने कहा कि इन कारणों को देखते हुए ही स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन संस्था द्वारा पिछले दस सालों से गांवों व स्लम एरिया में किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *