खूब पसीना बहा रही हिमाचल क्रिकेट टीम- 21 को होगा मुकाबला

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल
      अभिषेक मिश्रा बिलासपुर
20 दिसंबर। विजय हजारे क्रिकेट ट्राफी में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम क्वार्टर फाइनल में प्रतिद्वंद्वी टीम को पछाड़ने के लिए जयपुर में खूब पसीना बहा रही है। उतर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच होने वाले प्री-क्वार्टर फाइनल की विजेता टीम से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम का मुकाबला होगा। इतिहास रचने की ओर बढ़ रही हिमाचल क्रिकेट टीम का अब तक सफल स्वर्णिम रहा है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन से पता चलता है कि यहां तक पहंुचने के लिए टीम ने कड़ी मेहनत की है। वहीं यदि इन हरफनमौला धुरंधरों का प्रदर्शन यूं ही जारी रहा तो हिमाचल की टीम के सितारे भारतीय टीम में शिद्दत से दस्तक दे सकते हैं। एचपीसीए के तत्वावधान में खेल रही हिमाचल की टीम की कप्तानी भारतीय टीम के पूर्व में सदस्य रहे अनुभवी ़ऋषि धवन कर रहे हैं। आल राउंडर इस खिलाड़ी की व्यक्तिगत उपलब्धियां सबसे उपर विराजमान है। इसके अलावा जारी टूर्नामेंट में प्रशांत चोपड़ा तीन अर्धशतकों के साथ 258 रन,
अमित कुमार 187, शुभम अरोड़ा 153, आकाश वशिष्ठ 121, निखिल गांगटा 110 का योगदान दिया है जबकि गेंदबाजों में मयंक डागर ने दस विकेट, विनय गलेटिया, गुरविंद्र सिंह और अर्पित गुलेरिया ने चार-चार, सुमित वर्मा ने तीन विकेट लेकर अपने मंसूबों को साफ कर दिया है। वहीं वर्ष 2010 के बाद यह हिमाचल प्रदेश के क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका है जब कप्तान ऋषि धवन की अगवाई में टीम ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी और विजय हजारे ट्राफी में न सिर्फ पूल क्वालीफाई किया बल्कि अब यह टीम विजय हजारे ट्राफी को भी चूमने के लिए लालायित है। ऋषि धवन में वर्ष 2016 भारतीय टीम में बतौर आल रांउडर शानदार प्रदर्शन किया है। जबकि धवन टीम-20 और वन-डे फार्मेट में सौ से ज्यादा मैच खेल चुके हैं जबकि फोर-डे मैच में इन्होंने 80 से ज्यादा मैच में उम्दा प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा और फिटनेस को बरकरार रखा है।
कोरोना काल के बाद अभी हाल में खुले क्रिकेट के मौसम में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में ऋषि धवन की कप्तानी में टीम प्री-क्वार्टर फाइनल तक पहंुची जबकि विजय हजार ट्राफी में हिमाचल की टीम ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर इतिहास रचा है। कहना गलत न होगा कि हिमाचल की टीम खिताब से महज दो कदम दूरी पर है। सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के छह मैच में अकेले ऋषि धवन का व्यक्तिगत स्कोर 150 से ज्यादा है जबकि 12 महत्वपूर्ण विकेटस इनके नाम हैं। वहीं मौजूदा चल रहे विजय हजारे टूर्नामेंट में ऋषि धवन चार अर्धशतकों के साथ टाॅप पर चल रहे हैं। धवन ने विदर्भ के खिलाफ 61 रन, जम्मू-कश्मीर के खिलाफ 44, गुजरात के खिलाफ 57, आंध्रा प्रदेश के खिलाफ 79 तथा उ़ड़ीसा के विरूद्ध 58 गेंदों में नाबाद 91 रन बनाकर सबको हैरान किया है।
इसी ट्राफी के मैचों में ऋषि धवन ने करीब 16 विकेट चटकाए हैं। वहीं टीम के प्रदर्शन की जिम्मेवारी तथा तनाव के बीच धवन की आल रांउड परफाॅर्मेंस जबरदस्त रही है। इनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की धार में पहले की अपेक्षा और तीखापन आया है, जिसका लाभ इन्हें मैदान में मिल भी रहा है। खेल प्रेमियों की माने तो ऋषि धवन एक बार फिर भारतीय टीम का दरवाजा खोलने में कामयाब होंगे। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम के हैड कोच अनुज पाल दास की माने तो टीम प्रदर्शन बेहतरीन चल रहा है जबकि आल राउंडर खिलाड़ी एवं कप्तान ऋषि धवन हर फार्मेंट में गुणात्मक प्रदर्शन कर रहे हैं जो कि भविष्य के लिए अच्छे संकेत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *