कोटला-त्रिलोकपुर में दोनों सुरंगें आर-पार, फिनिशिंग का काम शेष

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

जवाली। पठानकोट-मंडी फोरलेन पर उपमंडल जवाली के अधीन कोटला में भेड़ खड्ड से लेकर तखनियाड़ तक 13 किलोमीटर लंबा हिस्सा आता है, जिसमें करीबन 274 करोड़ की लागत से 1150 मीटर लंबी दो सुरंगों का निर्माण हो रहा है। पहला भाग भेड़ खड्ड से लेकर सियूनी तक नौ किलोमीटर है, जबकि दूसरा भाग मनियाडी से तखनियाड़ तक चार किलोमीटर लंबा है। पहले भाग में ही दो सुरंगों का निर्माण हो रहा है, जिसमें पहली टनल कोटला बाजार के अस्तित्व को बचाने के लिए बाजार से बाहर निर्मित हो रही है, जिसकी लंबाई करीबन 700 मीटर है तथा इस पर करीबन 163 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

 

इसमें वाहनों के आने-जाने के लिए अलग-अलग लेन होगी। दोनों लेन में दो-दो वाहन आ-जा सकेंगे, जबकि दूसरी टनल त्रिलोकपूर से निर्मित हो रही है, जिसकी लंबाई करीबन 450 मीटर है तथा इस पर 112 करोड़ रुपए खर्च होंगे जिसमें भी वाहनों के आने-जाने के लिए अलग-अलग लेन बनेगी। फोरलेन के कटिंग में भी मशीनरी लगी हुई है। मशीनरी दिन-रात कार्य करने में जुटी है। हालांकि कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा मार्च 2024 तक सुरंगों का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के विशेषज्ञ करेंगे निरीक्षण

एनएचएआई मंडी के परियोजना निदेशक वरुण चारी ने कहा कि केंद्रीय सडक़, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने निर्माणाधीन व प्रस्तावित सुरंगों का निरीक्षण दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के विशेषज्ञों से करवाने के निर्देश दिए है। स्थानीय स्तर पर सुरंगों का निरीक्षण करवाया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *