केंद्रीय सरकार जमाखोरों के विरुद्ध करे करवाई: सुमित सिंगला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

        शांति गौतम (बीबीएन) 

7 जनवरी। फेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष व लघु भारतीय उद्योग संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी सुमित सिंगला ने केंद्रीय सरकार से देश के फार्मा उद्योग को कच्चा माल सप्लाई करने वाली लॉबी द्वारा की जा रही कालाबाज़ारी पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। सिंगला ने अपील की कि देश का फार्मा उद्योग अभी गत दो वर्षों के कोविड महामारी काल से उभरा भी नहीं था की ओमीक्रोन वेरिएंट के अंश मात्र की आहट में ही फार्मा उद्योग को कच्चा माल जिसमें केमिकल, पैकिंग मटेरियल व पालीबैग सप्लाई करने वाली लॉबी ने कच्चे माल की होर्डिंग करनी शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा की ओमीक्रोन कोविड के अभी देश में बहुत ही नाममात्र केस होने के बावजूद इस कालाबाज़ारी में लिप्त लॉबी ने एपीआई व एक्ससपिएंट्स के रेट्स में तेज़ी से वृद्धि शुरू कर दी है जोकि एक दुखदायी प्रकरण है। सिंगला ने कहा कि पेरासिटामोल जोकि फार्मा उद्योग में सबसे आवश्यक मटेरियल है का रेट 680 रुपए से बढ़ाकर 800 रूपए हो चुका है जोकि आगे भी बढ़ने की उम्मीद है। सिंगला ने केंद्रीय सरकार से अपील की कि देश के फार्मा उद्योग को राहत देने के लिए केंद्रीय एजेंसीज व संबंधित सरकारी विभागों को तुरंत आदेश करे की वह देश की जनता के लिए,

आवश्यक दवाओं की आपूर्ति हेतु फार्मा उद्योग के कच्चे माल की होर्डिंग लॉबी के विरुद्ध कड़ी करवाई करे जबकि देश में कच्चे माल का आयात सही रूप में चल रहा है। सिंगला ने स्पष्ट किया कि देश में गत दो वर्षों के कोविड काल में लघु उद्योग 11000 में से 3000 बंद हो चुके हैं। जिसका सीधा प्रभाव मज़दूरों कामगारों और हज़ारों लोगों के रोज़गार पर भी पड़ा है। उन्होंने फार्मा उद्योग से संबंधित सरकारी विभागों को भी इस संदर्भ में कड़ी करवाई करने की मांग की ताकि फार्मा उद्योग को सही रेट पर कच्चा माल उपलबध हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *