काजा में नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप शुरू, देशभर से 11 टीमें ले रही भाग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, काजा। देशभर में आइस स्पोर्ट्स का क्रेज बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। इस बढ़ते हुए क्रेज का सेंटर हिमाचल प्रदेश का जिला लाहौल स्पीति बन चुका है। काजा में शुक्रवार से नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप शुरू हो गई है। चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में हिमाचल प्रदेश के राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी शामिल हुए। इस नेशनल चैंपियनशिप में 11 टीम में हिस्सा ले रही हैं। इनमें छह टीम पुरुष वर्ग, जबकि पांच टीम महिला वर्ग की शामिल हैं।

काजा में हो रही नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप के पुरुष वर्ग में भारतीय सेना, आईटीबीपी, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र की टीम हिस्सा ले रही हैं। वहीं, महिला वर्ग में हिमाचल आईटीबीपी, लद्दाख, तेलंगाना और राजस्थान की टीम शामिल हैं। यह पुरुष वर्ग में 11वीं, जबकि महिला वर्ग में 13वीं नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप है। शुक्रवार को चैंपियनशिप का आगाज आईटीबीपी और हिमाचल प्रदेश की टीम के बीच होने वाले मैच के साथ हुआ। यहां दूसरा मैच आर्मी और महाराष्ट्र की टीम के बीच खेला जाएगा। महिला वर्ग में पहला मैच आईटीबीपी और राजस्थान, जबकि दूसरा मैच लद्दाख और तेलंगाना के बीच होगा।

गोल्ड मेडल पर हिमाचल टीम की नजर

काजा के एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि स्पीति में विंटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने का काम हो रहा है। इससे पहले सिर्फ लद्दाख में ही इस तरह के स्पोर्ट्स इवेंट हो रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे स्पीति में भी आधारभूत ढांचा तैयार किया जा रहा है। यहां अंतरराष्ट्रीय मान को ध्यान में रखते हुए आइस हॉकी रिंक तैयार की गई है। यहां इलाके के बच्चों को आइस हॉकी के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही हिमाचल प्रदेश की महिला और पुरुष वर्ग की टीम में 90 फीसदी बच्चे स्पीति से ही चयनित हुए हैं। इससे पहले हिमाचल की आइस हॉकी की अंडर- 18 बॉयज टीम ने लद्दाख में आयोजित चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। इस बार हिमाचल प्रदेश की टीम की नजर गोल्ड मेडल पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *