कांगड़ा : प्रदेश सरकार ने पशु पालकों के लिए आरंभ की 500 करोड़ की दूध गंगा योजना  

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

पालमपुर। सरकार पशु पालकों की समस्याओं के प्रति काफी गंभीर और दूध व दुग्ध उत्पादों से पशु पालकों की आय में बढ़ोतरी के नए एवं वैज्ञानिक तरीके खोज रही है। जिससे बेरोजगार और शिक्षित युवा इस व्यवसाय की तरफ आकर्षित हों और पशु पालन इन युवाओं के लिए आय का साधन बन सके। मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल ने बुधवार को कंडवाड़ी में प्रोजेनी टेस्टिंग जर्सी प्रोजेक्ट के तत्वाधान में पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित कॉफ रैली में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा पशु पालकों के लिए 500 करोड़ रुपए की दूध गंगा योजना आरंभ की गई है, जिसके तहत गांवों से दूध एकत्रित कर कलस्टर स्तर पर चिलिंग प्वाइंट तक पहुंचाया जाएगा। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि वर्तमान सरकार सभी गारंटियों को चरणबद्व तरीके से पूरा करेगी। आम जनमानस की सुविधाओं के लिए बेहतरीन कदम उठाए जाएंगे। बुटेल ने कहा कि कंडवाड़ी में डे-बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा। इसके साथ ही कुल्हाणी व सपेरू से पडियार खर वाया सरसौला, कलौरी माता से कठियार-गजियाड़ा तक सड़क निर्माण के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। ताकि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके।

मुख्य अतिथि ने सभी विजेताओं को स्मृति चिन्ह, नकद पुरस्कार, 50 किलो फीड, कैल्शियम, प्रशस्ति पत्र और अन्य पशु उत्पाद उपहार स्वरूप दिए गए। इससे पहले सहायक निदेशक डॉ. अनीश कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए पशुपालन विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।

इस अवसर पर आयोजित प्रतियोगिता में 2 श्रेणियों में 0 से 6 माह और 6 से 12 माह की बछड़िओं में कुल 50 बछड़िओं के बीच में प्रतिस्पर्धा हुई। 0 से 6 माह के वर्ग में कण्डबाडी के देश राज की जर्सी बछड़ी प्रथम आई। गंगो देवी ननाहर, रजनी देवी गहर की बछड़ियां क्रमशः द्वितीय, तृतीय पुरस्कार जीतने में सफल रहीं। 6 से 12 माह की श्रेणी में विजय कुमार सलियाना की जर्सी बछड़ी प्रथम, नैन से शक्ति चँद की बछड़ी द्वितीय, संसार चंद कण्डबाडी की बछड़ी तृतीय पुरस्कार जीतने में सफल रही।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस के मंडल अध्यक्ष त्रिलोक, लोकेंद्र ठाकुर, जिला परिषद सदस्य श्रेष्ठा,अमर सिंह, अजीत, निशा, शशिपाल, अमरनाथ सेठी, कुल्तार, विजय वालिया, राजेंद्र, प्यार चँद प्रधानाचार्य मनोहर लाल, उपनिदेशक डॉ. लाल गोपाल, डॉ. राजेश राणा, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी पालमपुर सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *