कल तक बंदूकें पुलिस थाना में जमा नहीं करवाई तो होगी कार्रवाई, 20 फीसद लोगों ने जमा नहीं करवाए हथियार

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

7 जनवरी। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार पंचायत चुनाव के कारण अपनी बंदूकें जमा करवाने का शुक्रवार को अंतिम दिन है। आठ जनवरी तक अगर किसी ने अपने हथियार जमा नहीं करवाए तो पुलिस प्रशासन की ओर से कार्रवाई होगी और उनके लाइसेंस रद करने की अनुसंशा भी जिला प्रशासन से की जाएगी। जानकारी के मुताबिक इस वक्त जिला कांगड़ा में 17,176 बंदूकें लोगों ने रखी हुई हैं। हथियारों को लाइसेंस जारी होने के साथ ही हथियार धारक से स्पष्ट किया जाता है कि जब भी उसके यहां चुनाव होंगे, चाहे पंचायती राज के चुनाव हों, या फिर विधानसभा या लोकसभा के चुनाव हों।

ऐसी स्थिति में चुनाव आयोग के आदेशों के अनुसार हर हथियार धारक को अपने हथियार संबंधित पुलिस थाना या चौकी में जमा करवाने होंगे। जब तक चुनावी प्रक्रिया खत्म नहीं हो जाती, तब तक ये हथियार पुलिस थाना के मालखाने में सुरक्षित रखे जाते हैं। इसके बाद पुन: उन्हें मालिकों को दे दिया जाता है।

पंचायती राज चुनाव के कारण पुलिस प्रशासन ने अपने अपने हथियार थानों मे जमा करवाने के लिए आठ जनवरी का समय निर्धारित किया है। सभी थानों में 80 फीसद लोगों ने तो अपने हथियार जमा करवा दिए हैं, लेकिन अभी 20 फीसद लोगों ने ऐसा नहीं किया है।वहीं पुलिस थाना नगरोटा बगवां के प्रभारी श्याम लाल ने कहा निकाय चुनावों को लेकर पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है और किसी भी असमाजिक गतिविधि के लिए किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। निर्धारित समय तक अगर हथियार जमा नहीं करवाए तो पुलिस की ओर से हथियार धारक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *