कचरा निष्पादन पर जुखाला कॉलेज की एनएसएस इकाई की सरहानीय पहल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

          अभिषेक मिश्रा बिलासपुर

20 अक्तूबर। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान में अभी भी ग्रामीण क्षेत्र में कचरा निष्पादन की बहुत सी चुनौतियाँ देखने को मिल रही है। इन्ही चुनौतियों को देखते हुए राजकीय महाविद्यालय जुखाला की राष्ट्रिय सेवा इकाई द्वारा चलाए गए क्लीन इंडिया प्रोग्राम की विभिन्न स्वछता गतिविधियों में यह देखने को मिला कि स्थानीय दुकानदारों द्वारा जो दुकानों के बाहर कूड़ादान लगाए गये है वह अक्सर कचरे से भरे रहते हैं ।

जिस बारे में अब जुखाला कॉलेज की एनएसएस इकाई स्थानीय ग्राम पंचायत को इस सन्दर्भ में अवगत करवाएगी। जिस से इस कचरे का समय समय पर निष्पादन होता रहे। कॉलेज की राष्ट्रिय सेवा इकाई समय समय पर गाँव व बाजार में जाकर स्थानीय लोगों को सही स्थान पर कूड़े का निष्पादन करने के बारे में जागरूक करेंगे। स्वच्छता के महत्व को समझते हुए जुखाला के अधिकतर स्थानीय लोग कूड़े का निष्पादन उचित स्थान पर कर रहे है जोकि सरहानीय है।

कॉलेज की प्राचार्य ने बताया कि स्थानीय ग्राम पंचायत के सदय भी जनता को स्वछता के लिए जागरूक कर स्वच्छ भारत अभियान में अहम योगदान कर रहे है । कॉलेज की प्राचार्य प्रो अन्जुबाला शर्मा ने कॉलेज की नवगठित अभिभावन शिक्षक संघ के सदस्यों से भी इस विषय पर चर्चा की और आग्रह किया कि वह भी यह सुनिश्चित करें कि महाविद्यालय परिसर व इसके आसपास कूड़ा कचरा न फेंके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *