उपायुक्त ने आपदा मित्रों को वितरित की राहत एवं बचाव किट्स 

Spread the love
  • राहत शिविरों में प्रभावित परिवारों की करेंगे मदद
  • जिला में तीन सौ के करीब आपदा मित्रों को किया है प्रशिक्षित

आवाज़ ए हिमाचल  

ब्यूरो, धर्मशाला। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने आपदा मित्रों को राहत एवं बचाव किट्स वितरित की गई। यह आपदा मित्र आपदा प्रभावित क्षेत्रों में शिविरों में रह रहे लोगों की मदद के लिए रवाना होंगे। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि प्रशासन ने कांगड़ा जिले के दो प्रमुख राहत शिविरों ज्वालामुखी उपमंडल के खुंडियां और धीरा उपमंडल के परमार नगर में रहने वाले प्रभावित परिवारों की मदद के लिए आपदा के बाद राहत कार्यों के लिए आपदा मित्र अपनी सेवाएं सुनिश्चित करेंगे ताकि प्रभावित परिवारों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो।
उपायुक्त ने कहा कि आपदा प्राधिकरण की ओर से 2022-23 में जिले में कुल 300 आपदा मित्रों को प्रशिक्षित किया गया था और इनमे से करीब 150 आपदा मित्र ने राहत शिविर में सेवा ड्यूटी करने में अपनी इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि आपदा मित्रों ने आपदा के दौरान भी अपने अपने क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य किया है। आपदा मित्र के नेतृत्व में राहत कार्यों को प्रमुखता के साथ संचालित किया जा रहा है।

कैंप साइट प्रबंधन तथा रसोई संचालन में करेंगे मदद

आपदा मित्र कैंपसाइट प्रबंधन, स्वच्छता और सुरक्षा, रसोई संचालन और भोजन सेवाएं तथा कमजोर आबादी के लिए सहायता, सामुदायिक आउटरीच और सर्वेक्षण में अहम भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन को भी राहत शिविरों के बेहतर संचालन में अपना साकारात्मक सहयोग सुनिश्चित कर रहे हैं।

आपदा प्रबंधन के लिए लगेगा प्रशिक्षण केंद्र

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अधिक सामुदायिक आपदा मित्रों को प्रशिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जिसमें व्यापक समुदाय आधारित आपदा जोखिम न्यूनीकरण, प्रतिक्रिया और राहत क्षमताओं के निर्माण में मदद करने के लिए प्रत्येक पंचायत से 15 आपदा मित्रों को जुटाया जा रहा है। ये आपदा मित्र आपदा भूकंप और भूस्खलन की स्थिति में बचाव, प्राथमिक चिकित्सा इत्यादि के कार्यों में मदद कर सकें।
उन्होंने अधिक स्व-प्रेरित और इच्छुक नागरिकों को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, कांगड़ा के साथ भविष्य के प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करने का आह्वान किया। सितंबर 2023 के अंत में देहरा और कांगड़ा में आपदा प्रबंधन द्वारा 3-दिन की ट्रेनिंग शुरू हो रही है। इस प्रशिक्षण के के बाद में प्रशिक्षुओं को एक ई-प्रमाणपत्र, एक आईडी कार्ड, आईईसी सामग्री और 800 रुपये का मानदेय और यात्रा भत्ता भी मिलेगा। इच्छुक व्यक्ति अपना विवरण 91-7650891077 पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को व्हाट्सएप संदेश से भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *