आपदा प्रभावितों की केंद्र में पैरवी करने में नाकाम रहे नड्डा :केवल पठानिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

05 फरवरी।विधायक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि भाजपा की राजनीति जुमलेबाजी और झूठ के आसपास ही सिमटी हुई है। यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में विधायक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि गत दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आपदा राहत के लिए झूठे आंकड़े पेश कर हिमाचल की जनता को गुमराह किया है। उन्होंने भाजपा से सवाल करते हुए कहा कि बीते वर्ष में हिमाचल में आपदा से 10 हजार करोड़ का नुक्सान हुआ है इसकी रिपोर्ट केंद्र को भी भेजी गई लेकिन जन हित में विशेष वितीय पैकेज की मांग को भी केंद्र सरकार ने ठुकरा दिया है, आज किस मुंह हिमाचल की हितैषी होने की बात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिमाचल के कोटे से राज्यसभा के सदस्य हैं लेकिन हिमाचल के आपदा प्रभावितों की पैरवी करने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं अपनी नाकामियों को छुपाने के लिए धर्मशाला में आयोजित समारोह में मनगढ़ंत बातें कर राज्य के भोले भाले लोगों को गुमराह किया है।

उन्होंने भाजपा से सवाल पूछते हुए कहा कि विपक्षी दल के विधायकों तथा भाजपा के सांसद भी केंद्र सरकार के सामने हिमाचल के आपदा प्रभावितों के हितों की पैरवी करने में क्या मजबूरी रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खु ने अपनी दूरदर्शिता का परिचय देते हुए राज्य के संसाधानों से 4500 करोड़ रूपये का विशेष आपदा राहत पैकेज देकर आपदा प्रभावितों के लिए कार्य किया है।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में हमारी सरकार पंक्ति में अंतिम व्यक्ति के कल्याण के लिए काम कर रही है और युवाओं तथा कृषि प्रधान समाज के लिए स्वरोजगार के पर्याप्त अवसरों के साथ-साथ हिमाचल को आत्मनिर्भर व देश का समृद्धतम राज्य बनाने के लिए संसाधन सृजन पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। हम ‘सरकार गांव के द्वार’ के माध्यम से जन-जन तक पहुंच रहे हैं, और वह भी बिना किसी खर्च के, जबकि भाजपा शासन के दौरान जनमंच पर करोड़ों रुपये की फिजूलखर्ची की गई।


उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है। कांग्रेस सरकार ने अपनी चुनावी गारंटी को पूरा करते हुए 1.36 लाख कर्मचारियों को ओपीएस प्रदान किया। यह भाजपा ही थी जिसने कर्मचारियों के वैध अधिकारों से आंखें मूंद लीं और उन्हें पांच साल तक लालच देती रही, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। स्टार्ट-अप की गारंटी पूरी करते हुए युवाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के दृष्टिगत 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की गई। हमने ग्रीन बजट प्रस्तुत किया ताकि हिमालयी वनस्पतियों और जीवों को और अधिक संरक्षित किया जा सके। हमारी सरकार ने उन लोगों को राहत देने के लिए राजस्व लोक अदालतें शुरू कीं, जिनके मामले राजस्व अदालतों में वर्षों से लंबित थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने शासनकाल के पहले वर्ष में ही दस में से तीन गारंटियां पूरी कीं, और ऐसे में आखिर विपक्ष क्या जानना चाहता है। शेष गारंटियों पर भी चरणबद्ध तरीके से काम किया जाएगा।


भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार की माला जपने वाली भाजपा ने हिमाचल की वित्तीय स्थिति को तहस-नहस कर दिया। पूर्व की जय राम सरकार अंधाधुंध ऋण लेने और राज्य के वित्तीय कुप्रबंधन के लिए याद की जाने वाली सरकार रही। 75 हजार करोड़ के ऋण के अलावा 11 हजार करोड़ की देनदारी सरकारी कर्मचारियों की थी। उन्होंने जय राम ठाकुर जी से सवाल किया कि वे अपने पांच साल के शासन में केंद्र से हिमाचल के लिए कौन सा विशेष पैकेज लेकर आये? इन्वेस्टर मीट के नाम पर करोड़ों उड़ाने वाली भाजपा अपने डबल इंजन से राज्य के लिए कोई औद्योगिक पैकेज क्यों नहीं ला पाई। हिमाचल में पर्यटन या उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए इसमें कुछ भी नहीं था। कर ढांचे में कोई छूट नहीं मिलने से मध्यम वर्ग बुरी तरह प्रभावित हुआ। ऐसे में लोकसभा चुनाव में बीजेपी किस आधार पर वोट मांगने लोगों के पास जाएगी, यह प्रदेश के भाजपाई भी जानते हैं और बेतुकी बयानबाजी कर लोगों को भ्रमित करने का ही काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *