अर्पित गुलेरिया की उपलब्धि पर खुशी में झूमा शाहपुर, रेलवे के खिलाफ एक मैच में झटके थे 9 विकेट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

ब्यूरो, शाहपुर। “आवाज ए हिमाचल” मीडिया समूह द्वारा 28 फ़रवरी को आयोजित अपने वार्षिक समारोह के पावन मौके पर “शाहपुर गौरव सम्मान 2023” से सम्मानित किए शाहपुर के कुठमां निवासी क्रिकेटर अर्पित गुलेरिया का चयन आईपीएल में होने पर क्षेत्र में खुशी की लहर है। बेटे की इस उपलब्धि पर माता-पिता खुश हैं। हिमाचल प्रदेश व सर्विसेज रणजी टीम के खिलाड़ी अर्पित गुलेरिया को यह मुकाम यूँ हीं नहीं मिला है। इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत व लगन है। अर्पित गुलेरिया इससे पहले भी अपने बेहतर खेल के दम पर शाहपुर व अपने माता-पिता का नाम ऊंचा कर चुके हैं।

अर्पित गुलेरिया 2021-22 में 19 साल बाद विजय हजारे क्रिकेट ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचने वाली हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम का हिस्सा भी रहे हैं। अर्पित गुलेरिया के नाम रणजी ट्रॉफी में 15 मैच में 44 विकेट लेने का रिकार्ड भी दर्ज है। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के 11 मैच में 11 विकेट भी लिए हैं।

ये भी पढ़ें:- शाहपुर के अर्पित गुलेरिया का IPL में चयन, बेस प्राइस 20 लाख के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स में शामिल

शाहपुर के कुठमां निवासी पूर्व सैनिक निर्मल सिंह गुलेरिया व बृज रानी गुलेरिया के घर जन्मे अर्पित गुलेरिया की प्रारंभिक शिक्षा माउंट कार्मेल स्कूल गगल, 12वीं तक की शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ढुगियारी में हुई है। अर्पित गवर्नमेंट कॉलेज धर्मशाला से बीएससी (बॉटनी) है। इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने पर अर्पित को 2018-19 में अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी के लिए चुना गया। अंडर-23 में रेलवे के खिलाफ एक मैच में अर्पित ने 9 विकेट लिए तथा रणजी ट्रॉफी के लिए हिमाचल क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई। उन्होंने 28 नवंबर 2018 को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम है। हैदराबाद में हैदराबाद के खिलाफ मैच खेल कर रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की। अंडर 23 एक दिवसीय टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अर्पित का चयन विजय हजारे ट्रॉफी के लिए हुआ और 13 अक्टूबर 2019 को बड़ौदा में महाराष्ट्र के खिलाफ मैच खेलकर विजय हजारे ट्रॉफी की शुरुआत की और 26 दिसंबर 2021 को विजय हजारे ट्रॉफी सीजन 2021-22 जीता। 2021 में भारतीय नौसेना क्रिकेट टीम के लिए चुना गया। उन्होंने इंटर सर्विसेज खेली तथा इसके बाद इन्हें सर्विसेज क्रिकेट टीम में चुना गया और 2022-23 सीज़न में भी सर्विसेज के लिए विजय हजारे व रणजी ट्रॉफी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *