अब सभी सरकारी स्कूलों में होगी प्री नर्सरी की पढ़ाई, सरकार को भेजा प्रोपोजल

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

05 फरवरी।हिमाचल के सरकारी स्कूलों के लिए एक और बड़ी खबर आई है। प्रदेश के 10000 सरकारी स्कूलों में अगले सत्र से प्री नर्सरी की पढ़ाई शुरू की जा रही है। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर प्रोपोजल तैयार किया है और राज्य सरकार से अनुमति मांगी है। अगर केंद्र व राज्य सरकार से सभी स्कूलों में प्री नर्सरी शुरू करने की अनुमति मिल जाती है, तो ऐसे में हजारों बेरोजगार युवाओं को भी इससे राहत मिलेगी। प्री नर्सरी के लिए अलग से शिक्षकों की तैनाती होगी। इसके साथ ही करीब दस हजार एनटीटी टीचरों की भर्ती भी विभाग करेगा। दरअसल, न्यू एजुकेशन पॉलिसी में तीन साल तक के बच्चों को शिक्षा देने की बात कही गई है।

समग्र शिक्षा विभाग की ओर से प्लानिंग की गई है कि सभी सरकारी स्कूलों में कक्षाएं शुरू होने से पहले छोटे बच्चों के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर व खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाने के लिए सामग्री एकत्रित की जाएगी। मौजूदा समय में विभाग की ओर से 10 फरवरी का समय सभी जिला उपनिदेशकों को दिया गया ह। इस अवधि के अंदर सभी जिला उपनिदेशकों को विभाग को डिटेल भेजनी होगी कि उनके स्कूल में प्री नर्सरी के लिए कितनी सुविधाएं हैं और उनके आसपास के क्षेत्रों में कितने छोटे बच्चे प्री नर्सरी में दाखिला ले सकते हैं। इस तरह की तमाम जानकारी 10 फरवरी तक विभाग को भेजनी होगी। फिलहाल समग्र शिक्षा विभाग ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर काम करना शुरू कर दिया है। सभी स्कूलों में प्री नर्सरी शुरू करने की तैयारी है।

गौर हो कि तीन साल पहले प्री नर्सरी की कक्षाएं हिमाचल में शुरू की गई थीं। अभी हिमाचल के सरकारी स्कूलों में करीब 30 हजार छात्र प्री नर्सरी में पढ़ाई कर रहे हैं। अभी तीन हजार से ज्यादा स्कूलों में प्री नर्सरी की कक्षाएं चल रही हैं। सरकारी स्कूलों में छात्रों की इनरोलमेंट में इजाफा भी प्री नर्सरी की वजह से ही हो पाया है। ऐसे में इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए अब सभी स्कूलों में तीन साल से छात्रों को क्वालिटी एजुकेशन मुहैया करवाई जाएगी। गौर हो कि सभी सरकारी स्कूलों में प्री नर्सरी शुरू करने की प्रक्रिया को तेजी से अमलीजामा पहनाया जा रहा है, लेकिन कैसे इन छात्रों को पढ़ाने की शिक्षकों की भर्ती करनी है, इस पर गाइडलाइन अभी तक नहीं बन पाई है। शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन तैयार की जा रही है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग को एनटीटी शिक्षकों की भर्ती को लेकर गाइडलाइन बनाने के निर्देश सरकार की ओर से दिए गए हैं। जब विभाग की ओर से गाइडलाइन पूरी तरह से तैयार हो जाएगी, तो उसके बाद शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।  (एचडीएम)

प्री नर्सरी के लिए होगा अलग सिलेबस

अगले सत्र से प्री नर्सरी के छात्रों के लिए सिलेबस एनसीईआरटी ही तैयार करेगी। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर एनसीईआरटी को सिलेबस तैयार करने को कह दिया है। यह पहले वाले सिलेबस से थोड़ा अलग होगा। बता दें कि इस बार जो सिलेबस प्री नर्सरी के लिए होगा, उसमें उन्हें अक्षरों का ज्ञान व साथ ही बोलचाल के तरीकों को सिखाया व समझाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *