अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से घबराए प्रदेश विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अफगानी बच्चे

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

17 अगस्त । हिमाचल में भी अब तालिबान का असर देखने को मिल रहा है। हिमाचल में आईसीसीआर के तहत पढऩे आए अफगानी छात्र मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं। प्रदेश विश्वविद्यालय में 15 अफगानी छात्र पढ़ रहे हैं। इसी के साथ पालमपुर, नौणी विश्वविद्यालय में आईसीसीआर के तहत स्टडी वीजा लेकर छात्र पढ़ते हैं। इनमें से कई छात्र ऐसे हैं जिनका स्टडी वीजा अगले माह खत्म होने वाला है ।

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से घबराए छात्र अब वापस नहीं जाना चाहते हैं। उनका कहना है कि भारत सरकार उनके स्टडी वीजा को एक्सटेंड किया जाए । कुछ समय के लिए सुरक्षित जगह पर रहने दिया जाए। शिमला एपी गोयल में 19 अफगानी छात्र स्टडी कर रहे हैं। कुल मिलकार हिमाचल में 100 से ज्यादा अफगानिस्तान छात्र पढ़ रहे है।

इसमें से कई छात्र ऐसे हैं जिनकी डिग्री का अंतिम चरण है। एचपीयू में पढ़ रहे अफगानिस्तान के छात्रों का कहना है कि करीब एक हफ्ते से वेे अपनी पढ़ाई पर ढंग से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं । साथ ही उनके घरवाले भी यह कह रहे हैं कि वेे अभी वापस न आएं क्योंकि वहां माहौल खराब है। वहीं अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जा होने से दुनिया भर के लोग परेशान व हैरान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *