अग्निपथ योजना के तहत सुजानपुर टीरा में इस दिन होगी सेना भर्ती रैली 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर।

2 जुलाई। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजीव कुमार त्यागी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर, हमीरपुर और ऊना के तीन जिलों के सभी पात्र युवाओं के लिए 29 अगस्त से 08 सितंबर 2022 तक सुजानपुर टीरा, जिला हमीरपुर में अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के दौरान अग्निवीर सामान्य डियुटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क/ स्टोर कीपर तकनीकी तथा अग्निवीर ट्रेडमैनकी भर्ती की जाएगी। उन्होेने बताया कि उमीदवारो की आयु 1 अक्तूबर 2022 तक 17 वर्ष से 23 वर्ष होनी चाहिए। तथा सभी श्रेणियों के उमीदवारो की शैक्षणिक योग्यता वेबसाइट पर दर्शायी गई है।

उन्होने कहा कि उम्मीदवारों को दिए गए तिथि और समय पर रैली स्थल पर पहुंचने के लिए प्रवेश पत्र 11 अगस्त से 21 अगस्त 2022 तक उनके पंजीकृत ईमेल के माध्यम से भेजे जाएंगे। उमीदवार रैली में भाग लेने के लिए वेबसाइट में दी गई रैली अधिसूचना में उल्लेखित सभी मूल अनिवार्य दस्तावेज तथा सभी दस्तावेजों की दो फोटोकॉपी भी साथ लाएं। यदि कोई उम्मीदवार रैली अधिसूचना में उल्लेखित प्रमाण पत्र लाने में विफल रहता है तो वह समर्थक दस्तावेज जांच में ही अयोग्य हो जाएगा। उम्मीदवार को दस्तावेजीकरण में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि उमीदवार वेबसाइट पर लॉग इन कर अपनी पात्रता की स्थिति की जांच सकते हैं तथा अपनी प्रोफाइल बना कर फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन जमा करना शुरू हो गया है और 30 जुलाई 2022 तक आवेदन किये जा सकते है। यदि किसी अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त राज्य मुक्त विद्यालय/एनआईओएस से मैट्रिक कक्षा उत्तीर्ण की है तो उसे विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित और बीईओ/ डीईओ प्रति हस्क्षरित प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार का नाम, पिता, माता का नाम, जन्म तिथि मैट्रिक प्रमाण पत्र मंे दर्शाया गया शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक प्रमाणपत्र संख्या आदि विवरण मैट्रिक प्रमाण पत्र के अनुसार होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त वैध ईमेल पता – प्रत्येक उम्मीदवार के पास आईडी पर व्यक्तिगत होना आवश्यक है जो उसकी यूजर आईडी भी होगी। सभी संदेश उस म्उंपस पर भेजे जाएंगे।

उन्हाने कहा कि सेना में भर्ती एक निशुल्क सेवा है जिसके लिए किसी को भी रिश्वत न देने की सलाह दी जाती है। इस चयन पुर्णतः योग्यता के आधार पर सभी चरणों कम्पयुटरीकृत और पारदर्शी तरीके से किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *