अगर आपके पास भी पड़े हैं 2000 के नोट तो पढ़ लें ये खबर 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

चंडीगढ़। 2 हजार के नोट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ में RBI के कार्यालय के बाहर लंबी लाइने देखने को मिल रही हैं। बता दें ये लाइने 2 हजार के नोट बदलने के लिए लगी हुई हैं। यहां पर पंजाब के लोग ही नहीं बल्कि हिमाचल, हरियाणा से भी लोग अपने नोट बदलने के लिए आ रहे हैं।

गौरतलब है कि कमर्शियल बैंक द्वारा 2 हजार के नोट लेना बंद कर दिया है। इसी के चलते अब नोटों को बदलने के लिए RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के 19 कार्यालयों के बाहर लाइनें लगनी शुरू हो गई है। आपको ये भी बता दें बैंकों में नोट जमा करने का अंतिम दिन 7 अक्तूबर था। RBI के मुताब‍िक 10 हजार करोड़ रुपए करंसी नोट ही चलन में बचे हैं, जिसके चलते RBI ने बैंक नोट को वापस लेने का फैसला लिया है।

 

2 हजार रुपए के नोटों को जमा करने या बदलने की सुविधा RBI के 19 कार्यालयों में उपलब्ध है, जिनमें अहमदाबाद, बैंगलोर, बेलापुर, जम्मू, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, पटना, चेन्नई कानपुर, तिरुवनंतपुरम, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली,भोपाल, भुवनेश्वर और चंडीगढ़ में हैं। वहीं भारतीय डाक के डाकघरों के माध्यम से भी 2 हजार के नोट भेजने की सुविधा उपलब्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *