अंतरिक्ष में इसरो की नई उड़ान, श्रीहरिकोटा से लांच किए सिंगापुर के दो सेटेलाइट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

श्रीहरिकोटा। अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत ने एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार (22 अप्रैल) को अपने एक और बड़े मिशन पर पोलर सेटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) को लांच कर दिया है। इस रॉकेट ने सिंगापुर के दो बड़े सेटेलाइट और एक इन-हाउस प्लेटफॉर्म के साथ उड़ान भरी। सिंगापुर के इन दो सेटेलाइट्स के साथ ही अब अंतरिक्ष में भेजे गए विदेशी सेटेलाइट की संख्या बढक़र अब 424 पहुंच गई है।

जानकारी के मुताबिक पीएसएलवी सी-55 मिशन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर 2:19 बजे लांच हुआ। पीएसएलवी सी-55 के साथ सिंगापुर के 741 किलो वजनी सेटेलाइट टेलीओएस-2 और 16 किलो वजन वाले लुमिलाइट-4 को अंतरिक्ष में भेजा गया। यह पीएसएलवी की 57वीं उड़ान थी और पीएसएलवी कोर अलोन कॉन्फिगरेशन का इस्तेमाल करने वाला 16वां मिशन था। सिंगापुर के ये दोनों सेटेलाइट्स काफी खास बताए जा रहे हैं। इनके प्रक्षेपण से मौसम की सटीक जानकारी पाने में विशेषज्ञों को मदद मिलेगी और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में भी ये सहायक सिद्ध होंगे।

इसरो की ओर से विदेशी सेटेलाइट लांच किए जाने का ये कोई पहला मौका नहीं है। इसरो की ओर से लांच किए गए विदेशी सेटेलाइट्स की तादाद बढक़र अब 424 पहुंच गई है। इसरो ने साल 2015 के दिसंबर महीने में भी सिंगापुर के सेटेलाइट्स लांच किए थे, जिनमें टेलीओएस-1 भी शामिल था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *