प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना में बड़ा बदलाव, अब दूसरी संतान बेटी होने पर फिर मिलेंगे 6 हजार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 शिमला। प्रदेश की गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली माताओं को अब केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री केंद्रीय मातृवंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता में बदलाव किया है। महिलाओं को अब यह राशि तीन नहीं, बल्कि दो किस्तों में ही मिलेगी। महिला एवं बाल विकास विभाग (डब्ल्यूसीडी) की ओर से इसे लागू किया गया है।

पहले सभी जिलों में ये योजना लागू नहीं थी, लेकिन अब पूरे प्रदेश की महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। इससे पहले हालांकि विभिन्न योजनाओं जिसमें जननी सुरक्षा जैसी योजनाएं शामिल है उसमें दो से तीन हजार की आर्थिक मदद मिलती थी, लेकिन अब इस योजना में पांच हजार की राशि मिलेगी। योजना के लाभ की राशि डीबीटी के माध्यम से तीन किस्तों में महिलाओं के बैंक खाते में सीधे भेजी जाएगी। इसके साथ ही अब दो बच्चों के जन्म पर भी महिलांए पांच हजार रुपए पाने की हकदार होंगी। यानि यदि किसी महिला का दूसरा बच्चे बेटी है, तो दोबारा उसे इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। प्रदेश की हजारों महिलाएं केंद्र की इस योजना से लाभान्वित हो रही हैंहै। इसमें अब पूरी जानकारी पोर्टल के माध्यम से भी हासिल की जा सकती है।

150 दिन में करवाना होगा पंजीकरण

गर्भावस्था पंजीकरण एलएमपी की तारीख से 150 दिनों के अंदर होना चाहिए। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्र या निकटतम स्वीकृत स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों में पंजीकरण करवाया जा सकता है। पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र सीधे आंगनबाड़ी केंद्रों या स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर नि:शुल्क मिलेंगे।

 

केंद्र की प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना में बदलाव किया गया है। अब इसके तहत दो किश्तों में पैसे मिलेंगे और यही नहीं दूसरा बच्चा बेटी होने पर भी दोबारा महिलाओं को आर्थिक मदद मिलेगी। दूसरी बार 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। -एकता काप्टा, अतिरिक्त निदेशक, महिला एवं बाल विकास विभाग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *