हॉर्टीकल्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में घोटाला, कांग्रेस विधायक राठौर ने मांगा श्वेत पत्र

Spread the love

भाजपा विधायक बलबीर वर्मा बोले- अधिकारी-नेताओं को ही मिलते पौधे

आवाज़ ए हिमाचल  

शिमला। हिमाचल प्रदेश में वर्ल्ड बैंक द्वारा फंडिड 1066 करोड़ रुपए के हॉर्टीकल्चर डेवलपमेंट (HDP) प्रोजेक्ट में घोटाला हुआ है। ठियोग से कांग्रेस विधायक कुलदीप राठौर ने विधानसभा सदन में इस प्रोजेक्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए अपनी सरकार से इस पर श्वेत पत्र मांगा। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में हुए घोटाले की जांच कराने की मांग की है।

इस पर बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि जरूरत पड़ी तो इसकी विस्तृत जांच की जाएगी। कुलदीप राठौर ने सदन में इस प्रोजेक्ट को बड़ा राजनीतिक घोटाला बताया। उन्होंने कहा कि HDP प्रोजेक्ट का यदि सही इस्तेमाल किया जाता तो प्रदेश की बागवानी का कायाकल्प हो जाता, लेकिन इसके नाम पर सिर्फ लीपा पोती की गई है। बागवानी मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में कोल्ड चेन और मार्केट यार्ड तैयार करने का काम 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। अब तक 754 करोड़ रुपए इस प्रोजेक्ट के खर्च किए जा चुके हैं।

HDP प्रोजेक्ट का मकसद

कुलदीप राठौर के HDP के लक्ष्य से जुड़े सवाल पर जगत नेगी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट वर्ष 2016 में शुरू किया गया था। वर्ष 2019 तक इसकी प्रोग्रेस बहुत धीमी रही। इसके बाद प्रोजेक्ट में तेजी आई। प्रोजेक्ट का उद्देश्य सेब की उन्नत बागवानी को बढ़ावा देना, पुराने बगीचों को हाई डेन्सिटी में बदलना, हाई डेन्सिटी फार्मिंग के लिए अच्छा प्लांटिंग मैटेरियल बागवानों को देना और सिंचाई सुविधाओं का इंतजाम करना प्रोजेक्ट का लक्ष्य है।

अधिकारी-नेताओं को ही मिलते हैं पौधे

​​​​​​​सप्लीमेंट्री सवाल करते हुए चौपाल से BJP विधायक बलबीर सिंह वर्मा ने पूछा कि इस प्रोजेक्ट में प्लांट डिस्ट्रीब्यूशन का क्राइटेरिया क्या है? सरकार ऐसा कोई क्राइटेरिया बनाए, जिससे आम लोगों को यह पौधे मिल सकें। ऐसा नहीं किया गया तो ​​​​​​​सारे पौधे अधिकारी, विभाग और नेताओं में ही बंटते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *