हिमाचल में 18 फरवरी से बारिश-बर्फबारी के आसार, सुबह-शाम तेज हुई शीतलहर

Spread the love

 181 सड़कों पर थमे पहिए

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। बेशक प्रदेश में आगामी चार-पांच दिनों तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन राज्य अब शीतलहर की जद में आ गया है, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से ऊंचे क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद अब शीतलहर का अटैक बढ़ गया है। इससे सात शहरों का पारा माइनस में चला गया।

जानकारी के अनुसार प्रदेश में मौसम खुलते ही तेज हवाओं ने शीतलहर बढ़ा दी है। रविवार रात को प्रदेश के सात क्षेत्रों में माइनस और छह क्षेत्रों में दो डिग्री से कम न्यूनतम तापमान रिकार्ड हुआ है। सोमवार को शीतलहर के चलते अधिकतम तापमान में भी कमी दर्ज हुई है। उधर, 17 फरवरी तक प्रदेश में मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। 18 और 19 फरवरी को कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी की आशंका है। सोमवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

राज्य में सोमवार शाम तक 181 सडक़ें और 127 बिजली ट्रांसफार्मर और दस पेयजल योजनाएं ठप रही है। लाहुल-स्पीति जिला में सबसे अधिक 152 और 108 ट्रांसफार्मर ठप रहे। जिला में बीते दिनों हुई बर्फबारी से जनजीवन अभी प्रभावित चल रहा है।

उधर, कुल्लू में 12, चंबा में नौ, किन्नौर में चार, कांगड़ा में दो और शिमला-मंडी में एक-एक सडक़ आवाजाही के लिए ठप रही। चंबा में 17 और कुल्लू-शिमला में एक-एक बिजली ट्रांसफार्मर भी बंद रहे। लाहुल-स्पीति में छह और चंबा में चार पेयजल योजनाएं प्रभावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *