हिमाचल में सामान्य सेवा केंद्र के माध्यम से खोले जाएंगे बाल विद्यालय

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

जाहू (हमीरपुर)। हिमाचल प्रदेश के कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) के माध्यम से बाल विद्यालय खोले जाएंगे। बाल विद्यालय गरीब और अभावग्रस्त बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए आरंभ किए गए हैं। बाल विद्यालय प्रौद्योगिकी और जरूरी शर्तों पर आधारित होंगे। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटरों के पास 15 वर्ग मीटर का भवन होना आवश्यक है। हिमाचल प्रदेश में बाल विद्यालय खोलने की प्रकिया को हरी झंडी मिलने के बाद इनको खोलने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

कॉमन सर्विस सेंटरों को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से इनके माध्यम से बाल विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इसमें नर्सरी, प्री प्राइमरी एलकेजी और प्ले स्कूल तक की कक्षाएं चलाने की योजना है। बाद में इसका और विस्तार किया जा सकता है। प्रदेशभर के हर ब्लॉक में एक बाल विद्यालय खोलने की निर्णय लिया गया है।

हिमाचल प्रदेश 78 ब्लॉकों में कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से एक-एक बाल विद्यालय खोला जाएगा। कॉमन सर्विस सेंटर को बाल विद्यालय खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसमें भवन, कमरों और अन्य सुविधाओं को फोटो के साथ भी अपलोड करना होगा। अगर सभी नियमों में भवन सही पाए जाते हैं तो उस स्कूल में बच्चों का दाखिला करने अनुमति दे दी जाएगी।

स्कूल में बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रशिक्षित अध्यापक की नियुक्ति भी सीएससी को ही करनी होगी। सीएससी (सामान्य सेवा केंद्र) के प्रदेश सहायक प्रबंधक अतिश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से कॉमन सर्विस सेंटर में बाल विद्यालय खोलने की योजना शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश के हर ब्लॉक में एक बाल विद्यालय सीएसी में खोला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *