हिमाचल में बनीं कैंसर व बुखार सहित 9 दवाओं के सैंपल फेल

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल

सोलन। Durg Alert हिमाचल में बनी 9 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। केंद्रीय दवा नियंत्रक मानक संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। देशभर में कुल 50 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं जिनमें हिमाचल की 9 दवाएं शामिल हैं। सीडीएससीओ ने देश में 1280 दवाओं के सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से केवल 1230 दवाएं ही मानकों पर खरी उतरी हैं। हिमाचल में जिन दवाओं के सैंपल हुए हैं उनमें अधिकांश कैंसर, बुखार, एंटीबायोटिक, दर्द, उल्टी व विटामिन इत्यादि से संबंधित हैं। देश में सबसे अधिक दवाओं के सैंपल उत्तराखंड के फेल हुए हैं। उत्तराखंड में बनी 11 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसके अलावा गुजरात की 4, महाराष्ट्र की 1, पश्चिम बंगाल की 2, यूपी की 7, मध्य प्रदेश की 6, राजस्थान की 1, बिहार 2, सिक्किम 2, हरियाणा 1, दिल्ली 1 व तमिलनाडु 3 की दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। ड्रग विभाग ने इसका संज्ञान लेते हुए उन सभी उद्योगों को नोटिस जारी कर दिए हैं जिनके सैंपल फेल हुए हैं। यही नहीं, बाजार से इनके स्टॉक को रिकॉल करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

इन उद्योगों की दवाओं के सैंपल हुए फैल

सीडीएससीओ से मिली जानकारी के अनुसार मैसर्ज लाइफ विजिन हैल्थकेयर झाड़माजरी बद्दी की ऐयरमोल-650 का बैच नम्बर एलटीए-20967, मैसर्ज डीएम फार्मा प्राइवेट लिमिटेड भूड्ड बद्दी की ऐसोलिप 40 का बैच नंबर टीजीडी 210190, मैसर्ज सलुस फार्मास्यूटिकल बद्दी की कैनटॉप- 40 का बैच नम्बर एसपीटी 170513 डी, मैसर्ज शिवा बायोजैनेटिक लैबारेटरीज बद्दी की पामागिन-पी का बैच नम्बर पीपीटी 21010 एसएल, मैसर्ज जी लैबोरेटरीज पांवटा साहिब की डायकोविन-प्लस का बैच नम्बर 521-263, हैल्थ बायोटैक नालागढ़ की बीकॉन-एल. का बैच नम्बर एचबीके- 21008, मैसर्ज एएनजी लाइफ साइंस इंडिया बद्दी ओडासार्टन का बैच नम्बर टी 351001, हीलक्यूर लाइफ सांइसेज बद्दी ब्रोम्हेक्सीन हाईड्रोक्लोराइड का बैच नम्बर जी 22120 व मैसर्ज पुष्कर फार्मा खेड़ी कालाअंब मिडाजोलम का सैंपल फेल हुआ है।

क्या बोले राज्य दवा नियंत्रक

राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मारवाह ने बताया कि ड्रग विभाग ने इसका संज्ञान लेते हुए उन सभी उद्योगों को नोटिस जारी कर दिए हैं जिनके सैंपल फेल हुए हैं। यही नहीं, बाजार से इनके स्टॉक को रिकॉल करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। ड्रग निरीक्षक को इन सभी उद्योगों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *