हिमाचल में प्लास्टिक पैकिंग पार्क पर 85 करोड़ होगा खर्च

Spread the love

आवाज ए हिमचाल 

06 फरवरी। हिमाचल प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार की वित्तीय मदद से 85 करोड़ रुपये की लागत से प्लास्टिक पैकिंग पार्क स्थापित किया जाएगा। प्रदेश में स्थापित उद्योगों की पैकिंग जरूरतों को पूरा करने में पार्क में स्थापित उद्योग मदद करेंगे। इसमें प्लास्टिक बोतलें, प्लास्टिक और फार्मा उद्योगों के लिए पैकिंग सामग्री बनेगी। प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक पैकिंग पार्क स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है।


केंद्र का एक दल अब प्रस्तावित प्लास्टिक पार्क के लिए चिह्नित स्थान का जायजा लेने के लिए मार्च में आ रहा है। केंद्र से मंजूरी के बाद हिमाचल को पार्क के लिए 40 करोड़ की राशि जारी होगी। शेष राशि राज्य सरकार स्वयं वहन करेगी। प्लास्टिक पार्क के लिए नालागढ़ में सौ एकड़ जमीन चिह्नित की गई है।वर्तमान में प्रदेश के उद्योगों की प्लास्टिक पैकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए बाहरी राज्यों का रुख करना पड़ता है। प्रदेश में प्लास्टिक पैकिंग पार्क स्थापित होने के बाद इसमें प्लास्टिक पैकिंग का सामान तैयार करने वाली यूनिटें स्थापित की जा सकेंगी। ये यूनिटें प्रदेश में स्थापित उद्योगों की प्लास्टिक पैकिंग की आपूर्ति करेंगी।

राज्य उद्योग निदेशक हंसराज शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 85 करोड़ की लागत से प्लास्टिक पैकिंग पार्क स्थापित किया जाना है। केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। मार्च में केंद्र का दल चिह्नित भूमि का जायजा लेने आ रहा है। पार्क के लिए सौ एकड़ जमीन नालागढ़ में देखी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *