हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक आज, बजट सत्र और शिक्षण संस्थानों पर होगा फैसला

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

05 फरवरी। राजधानी शिमला में भारी बर्फबारी के बावजूद हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार को राज्य सचिवालय में होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने जा रही इस बैठक में बजट सत्र की तिथियां निर्धारित करने के मामले में निर्णय होगा। बजट सत्र 26 फरवरी के बाद संभावित है। शुक्रवार को यह तय हो जाएगा कि इसे कबसे कब तक रखा जाना है। कोरोना संकट के चलते सरकार ने शीत सत्र को रद्द कर दिया था। ऐसे में इस सत्र के लिए निर्धारित कार्य आगे टाल दिए गए हैं। ऐसे में बजट सत्र में जहां आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पारित किया जाना है, वहीं कई अहम मसलों पर भी चर्चा होगा।

सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल के जो सदस्य शिमला में बैठक में नहीं शामिल हो पाएंगे उन्हें वर्चुअल जोड़ा जा सकता है। शुक्रवार को प्रस्तावित कैबिनेट की बैठक में कोरोना महामारी के बारे में भी प्रस्तुति दी जा सकती है। इसके निपटारे के उपायों पर भी मंत्रणा होगी। इसके अलावा आगामी दिनों में स्कूलों को खोलने के एसओपी पर भी चर्चा हो सकती है।  मंत्रिमंडल की शुक्रवार को प्रस्तावित बैठक में एक फरवरी से खोले गए  ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों की समीक्षा की जाएगी। शिक्षा विभाग इस बैठक में कोरोना संक्रमित शिक्षकों और स्कूलों में विद्यार्थियों की हाजिरी की जानकारी देगा।

इसके अलावा 15 फरवरी से शीतकालीन स्कूलों को खोलने के लिए गए फैसले पर भी चर्चा की जाएगी।ग्रीष्मकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में पांचवीं सहित आठवीं से बारहवीं कक्षा की नियमित पढ़ाई शुरू की गई है। फिलहाल विद्यार्थियों की हाजिरी 50 से 55 फीसदी के बीच है। वहीं, मंडी जिला के सरकाघाट और सुंदरनगर में कई शिक्षक कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। सरकाघाट उपमंडल में सात फरवरी तक स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए बंद किया गया है। मंत्रिमंडल की बैठक में इन स्कूलों को खोलने पर भी फैसला लिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *