हिमाचल प्रदेश में अब 21 और पुलिस चौकियों में एफआइआर दर्ज करने की सुविधा मिलेगी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

04 मार्च। हिमाचल प्रदेश में अब 21 और पुलिस चौकियों में एफआइआर दर्ज करने की सुविधा मिलेगी। अब लोगों को शिकायत दर्ज करवाने के लिए थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इससे पहले 70 पुलिस चौकियों का दर्जा बढ़ाया गया है। इनमें अब तक 1812 एफआइआर दर्ज की गई हैं। पुलिस का कहना है कि चौकियों में प्राथमिकी दर्ज होने की सुविधा के कारण लोगों को 45773 किलोमीटर सफर कम करना पड़ा। अब एफआइआर दर्ज करवाने के लिए पुलिस थाना तक जाने का झंझट खत्म हो गया है। अब लोग नजदीक की चौकी में ही एफआइआर करवा सकते हैं।

30 लाख रुपये बजट का प्रावधान

दूसरे चरण में पुलिस प्रदेश की 21 चौकियों को रिपोर्टिंग पुलिस चौकी में तब्दील करने जा रही है। सरकार ने इसके लिए 30 लाख रुपये बजट का प्रावधान किया है।

सरकार ने पुलिस विभाग को जारी की एक करोड़ की ग्रांट

सरकार ने पहले चरण में 100 पुलिस चौकियों का दर्जा बढ़ाने का निर्णय लिया था। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने 2019-20 में बजट घोषणा की थी, जिसे लागू कर दिया है। शिमला की 19, बद्दी की दो, सोलन की आठ, सिरमौर नौ, किन्नौर की दो, मंडी की 13, बिलासपुर की चार, कुल्लू की तीन, लाहुल-स्पीति की तीन, हमीरपुर की चार, चंबा की 12, कांगड़ा की 14 व ऊना की सात चौकियों में एफआइआर दर्ज करने की सुविधा दी गई। सरकार ने पुलिस विभाग को एक करोड़ रुपये की ग्रांट जारी की है। इससे कंप्यूटर, स्कैनर आदि उपकरण मुहैया करवाए गए। पहले पुलिस चौकियों में एफआइआर दर्ज करने की सुविधा न होने से शिकायतकर्ता को पुलिस थाना जाना पड़ता था। इससे समय और पैसे की बर्बादी होती थी। अब पुलिस की इस पहल से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *