सुलह में जल्द खुलेगा राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल: संजय चौहान

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

राकेश डोगरा, पालमपुर। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल खैरा में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह मनाया गया, जिसमें मुख्यातिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष संजय सिंह चौहान ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि शिक्षकों और अभिभावकों दोनों का कहना है कि नशा खोरी से बच्चों को बचाने के लिए अत्याधिक सचेत रहना पड़ेगा। इस अवसर पर उनके साथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सुलह के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित थे। स्कूल के प्रधानाचार्य विजय शर्मा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिसमें उन्होंने अभी तक की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला साथ ही उन्होंने पेश आ रही समस्याओं की भी समीक्षा की।

इस अवसर पर संजय सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शिक्षा को लेकर अत्याधिक गंभीर हैं और उनका सपना है कि हिमाचल पूरे राष्ट्र में द्वितीय स्थान पर न रह कर प्रथम स्थान पर आए। उन्होंने आगे कहा कि जिस प्रकार पर्यटन की दृष्टि से कांगड़ा को विशेष दर्जा दिया गया है इससे सुलह विधानसभा के सभी स्कूली बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा। कई प्रकार के स्वरोजगार के पाठयक्रमों को शुरू किया जाएगा।

संजय सिंह चौहान ने कहा कि जल्द ही सुलह में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल भी खोला जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के चलते आज लगभग हर व्यक्ति प्रदेश में कम से कम पांचवीं पास है लेकिन हम सभी का एक लक्ष्य होना चाहिए कि हिमाचल का हर व्यक्ति कम से कम दसवीं पास हो।

शिक्षा को लेकर संजय चौहान ने स्पष्ट कर दिया कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह का सपना है सम्पूर्ण व्यवस्था परिवर्तन जिस पर वो अग्रसर भी हैं। उसी तर्ज़ पर शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत से परिवर्तन किए जा रहे हैं। जिनमें विशेष रूप से पारंपारिक अवलोकन के स्थान पर डिजिटल मॉनिटरिंग अवलोकन जैसे नई-नई तकनीकों का उपयोग किया जाएगा और ऐसी व्यवस्था जल्दी ही प्रभाव में लाई जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि आज आवश्यकता है कि रोज़गार उन्मूलित विषयों, काउंसलिंग व वाणिज्यिक विषयों को मुख्य पाठ्यक्रमों में प्रमुख रूप से सम्मिलित किया जाए, ताकि रोज़गार के और अधिक अवसर विद्यार्थियों तक पहुंच सकें।

स्कूल द्वारा उठाई गई खेल मैदान के गिर रहे डंगे को बचाने की मांग पर संजय सिंह चौहान ने तुरन्त निर्माण विभाग को उसके रख रखाव के लिए निर्देश जारी कर दिए। उन्होंने कहा यह दुर्भाग्य की बात है कि पूर्व में रह चुके विधायक एवं सी पी एस इसी गांव के निवासी हैं, परन्तु उन्होंने यहां की जनता की कभी भी कोई सुध नहीं ली।

 

संजय सिंह चौहान ने इस स्कूल द्वारा रखी गई लगभग सभी मांगों को मान लिया और कला मंच बनाने के भी आदेश जारी कर दिए।

उन्होंने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम की गुणवत्ता पर प्रसन्न होकर उन्हें ग्यारह हज़ार की राशि भी प्रदान की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *