सरवीण चौधरी ने रेहलू में की लाखों की घोषणाएं,महिला मंडल भवनों का किया शिलान्यास

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

29 जनवरी।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना शुरू की गई है। जिसके अन्तर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य वर्ग की बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है।
सरवीण चौधरी आज शनिवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रेहलू में चार लाख रुपए की लागत से निर्मित शिव शक्ति महिला मंडल नागन और तीन लाख रुपये की लागत से निर्मित आस्था महिला मंडल भवन का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि इन भवनों में महिला मण्डलों को अपने सामाजिक अथवा धार्मिक कार्यक्रम करने में सुविधा होगी।सरवीण ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हाल ही में 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के 52वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर सभी के कल्याणार्थ कई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि प्रतिमाह 60 यूनिट विद्युत खपत पर प्रदेश के घरेलू उपभोक्ताओं से कोई विद्युत शुल्क नहीं लिया जाएगा, जिससे उनकी विद्युत खपत प्रति यूनिट शून्य मानी जाएगी। इसके अतिरिक्त 125 यूनिट विद्युत खपत वाले घरेलू उपभोक्ताओं से प्रति यूनिट एक रुपया विद्युत शुल्क लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कर्मचारियों की हितैषी है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कर्मचारियों को बहुत सारे वित्तिय लाभ दिए हैं।
सरवीण चौधरी ने कहा कि शाहपुर के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिल सके । उन्होने बताया कि चार करोड़ की लागत से चंबी-भनाला-बागडू बसनूर रोड़ का सुधारीकरण किया जा रहा है जिसका 95 कार्य पूर्ण हो चुका है । इसी प्रकार बागड़ू बसनूर-पुहाड़ा रोड़ के उन्नयन पर साढ़े तीन करोड़ की राशि व्यय की जा रही और इस सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है । उन्होंने बताया कि बाल्दी रोड़ पर तीन लाख की लागत से पुलिया का निर्माण किया जाएगा जिसकी टेंडरिंग प्रकिया पूर्ण कर ली गई है । इसके अलावा थंबा-ठेहड़-मनोह रोड़ के उन्नयन के लिए एफआरए का मामला एसडीएम शाहपुर को भेजा गया है।उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन रेहलू के लिए पांच लाख , मेला ग्राउंड में सीढि़याँ बनाने के लिए दो लाख,नागन के वार्ड दो में पुली के लिए डेढ़ लाख , महिला मंडल भवन सकोउ के लिए एक लाख , हरिजन बस्ती में पुली बनाने के लिए एक लाख , रेहलू में शेड बनाने के लिए एक लाख , सड़क से ओम प्रकाश के घर तक जीप योग्य सड़क बनाने के लिए डेढ़ लाख , सकोउ में नाली बनाने के लिए दो लाख, मैदान के विकास के लिये तीन लाख , सामुदायिक भवन को पूरा करने के लिए दो लाख तथा गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की सुरक्षा दीवार लगाने के लिए एक लाख रुपये व्यय होंगे ।

महिला मण्डलों को बांटे चेक

इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने आठ महिला मण्डलों को अपनी ऐच्छिक निधि से 10-10 हजार रुपये के चेक वितरित किये।

सरवीण ने सुनी समस्याएं

इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने लोगों की समस्याओं को सुना जिनमें से अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान रेहलू सीमा रानी, उपप्रधान राकेश शर्मा, महामन्त्री अमरीश परमार, प्रधान घरोह तिलक शर्मा, पूर्व जिला परिषद नैनो देवी, जेई लोनिवि अंकुश, अशोक वशिष्ट, संजीव शर्मा, संजय अबरोल, सरूप, राकेश अबरोल, अनेक चौधरी, पंचायत सदस्य प्रांत अध्यक्ष शिक्षक संघ पवन कुमार तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *