समर्पण संस्था शाहपुर ने घरेलू हिंसा प्रभावित महिलाओं को बांटा राशन 

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल

          मनीष कोहली ( शाहपुर ) 

28 दिसंबर । समर्पण संस्था शाहपुर द्वारा कासा संस्था के सौजन्य से  आज जिला  कांगड़ा के द्रमन व चंबा जिला के भटियात- क्षेत्र के सिहूंता, चुवाड़ी-तथा  बनीखेत  तहसील  डलहौजी के  अंतर्गत  आने वाली विभिन्न गांवों की घरेलू हिंसा प्रभावित महिलाओं को राशन बांटा गया। कासा के कार्यक्रम प्रबंधक सुरेश कुमार सत्पथी ने बताया कि कासा आपदा प्रबंधन में रिलीफ का कार्य करती है तथा प्रभावित परिवारों को हर सम्भव सहायता प्रदान करती है और साथ ही घरेलू हिंसा प्रभावित महिलाओं की भी मदद करती है। उन्होंने बताया कि हिमाचल में घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं को मदद देने के लिए हमारी संस्था को हिमाचल

प्रदेश की समर्पण संस्था सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य मे  भी कासा संस्था प्रभावित परिवारों को मदद करती रहेगी । इस अवसर पर  हिमाचल प्रदेश समर्पण संस्था  की अध्यक्षा  अनीता शर्मा  ने कहा कि महिलाओं का शोषण तो अलग अलग तरीकों से होता ही आया है और महिलाओं को सामाजिक सोच के चलते सहना ही पड़ता है परंतु कोविड -19 के आने की बाद जहां एक ओर लोगों की रोजी रोटी प्रभावित हुई और सभी को चार दिवारी के अंदर रहने को मजबूर होना पड़ा। उसी से ही घर की परिस्थितियों में बदलाव आने के कारण और भी ज्यादा दुखद घरेलू हिंसाएं बढ़ी।
जिसमें बुजर्ग ओर महिलाओं के साथ-साथ, बच्चों के स्वास्थ्य पर भी बहुत दुष्प्रभाव पड़ा है। इसी के लिए कासा संस्था के सहयोग से समर्पण  संस्था इन महिलाओं को राहत सामग्री पहुंचाने में मदद कर रही है अनीता शर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन से भी इन महिलाओं को रोजी रोटी कमाने के लिए विभिन्न कौशल विकास योजनाओं व प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ जोड़ने की गुहार लगाई  है। इस अवसर पर समर्पण संस्था की अध्यक्षा अनीता शर्मा, महिला व बाल विकास विभाग के अधिकारी राकेश चौधरी,  संरक्षण अधिकारी सुनीता, मीनाक्षी,मीना , किरण कृष्ण तथा पंचायतों के प्रधान अनिल शर्मा व अन्य भी उपस्थित  रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *