श्री राम जन्म भूमि आन्दोलन में अग्रणी भूमिका निभाने पर पंजगाईं के तीन लाल हुए सम्मानित

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। श्री राम जन्म भूमि आन्दोलन में अग्रणी भूमिका निभाने पर बिलासपुर जिला के पंजगाईं क्षेत्र के निशिकांत सुमन शर्मा ,गोपाल दास और खेम राज शर्मा को राधा कृष्ण बाग़ मंदिर में सम्मानित किया गया। अयोध्या नगरी में श्रीराम लला जी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के चलते जिले की सदर विधानसभा क्षेत्र की पंचायत पंजगाईं के बाग़ मंदिर परिसर में भी लोग राम जी के रंग में नजर आए। क्षेत्र के लोगों ने भी राम जी का भव्य उत्सव मनाकर बढ़चढ़ कर भाग लिया ।
इस दौरान श्री राम जन्म भूमि आन्दोलन व कारसेवा में अग्रणी भूमिका निभाने में छः दिसंबर 1992 को सरयू नदी के तट पर कारसेवा के दौरान व आंदोलन में पंजगाई के निवासी निशिकांत सुमन शर्मा ,गोपाल दास और खेम राज शर्मा की भूमिका की प्रशंसा की गई।

निशिकांत सुमन शर्मा ने बताया कि उस दौरान यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर तीन दिन तक जेल में रखा था । तीन दिन तक की जेल में सभी को भयंकर यातनाएं देकर पीड़ित किया गया था। वो क्षण अभी भी स्मरण है। उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि आज उस समय में भूमिका निभाने वाले सभी की सेवा रंग लाई है तथा इस ख़ुशी में पुरे देश में ऊत्सव मनाया जा रहा है । वहीं इस कारवें में भाग लेने वाले पंजगाई के निवासी निशिकांत सुमन शर्मा ,गोपाल दास और खेम राज शर्मा को पंजगाई राधा कृषण मंदिर में संघ कि ओर से सम्मानित किया गया। ये लोग छः दिसंबर 1992 में अयोध्या के विवादित ढांचा विध्वंस के समय बिलासपुर से गए दल के साथ अपनी भूमिका निभाई थी। मंदिर के महात्मा संत मोहन दास ने भी भगवान श्री राम जी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी लोगों को अनंत शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *