शिमला में नरेंद्र मोदी बोले,चंबा का मेटल वर्क व कांगड़ा की पेटिंग के लोग आज भी दीवाने

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

31 मई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि
चंबा का मेटल वर्क और कांगड़ा की पेटिंग के लोग आज भी दीवाने हो जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल सरकार ने जल जीवन मिशन को लेकर बहुत ही शानदार काम किया है। इसके लिए जयराम सरकार बधाई की पात्र है। मोदी ने कहा कि भारत आंख झुकाकर नहीं, आंख मिलाकर बात करेगा। आज भारत मजबूरी में नहीं बल्कि मदद के लिए हाथ बढ़ाता है। देश के विकास में हिमाचल के फार्मा हब बद्दी की भी बड़ी भूमिका रही है। कोविड काल में दुनिया के कई देशों को बद्दी में बनी दवाइयां भेजी गईं।सरकार का यही मकसद है कि हिमाचल के उत्पादों की दुनियाभर में डिमांड हो। काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी और सुरक्षा कर्मी कुल्लू में महिलाओं के स्वंय सहायता समूहों द्वारा बनाई गई पूहलें (जुराबें) पहन रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में हर घर से शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा जिस घर से सैनिक न हो। ये वीरों की भूमि हैं। ये सैन्य परिवारों की भूमि है। यहां के लोगों को पता है कि पहले की सरकारों ने कैसे सैनिकों को वन रैंक, वन पेंशन के नाम पर धोखा दिया। लद्दाख के ताशी ने जीवन सेना में देश सेवा के लिए समर्पित किया और आज पीएम आवास योजना से उनका घर बन पाया है। पूर्व सरकारों ने सैनिकों की मांगों को कभी पूरा नहीं किया।


पीएम मोदी ने कहा आठ साल पूरे होने क्या कार्यक्रम किया जाए कौन सा कार्यक्रम किया जाए यह चर्चा हो रही थी तो जेपी नड्डा और जयराम ठाकुर की तरफ से सुझाव आया। हिमाचल का नाम सुनते ही आंखें बंद करके हां कह दी और आज शिमला में कार्यक्रम हो रहा है।उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार चुन रहे हैं। हम अक्सर सुनते हैं सरकार आती है जाती है, सिस्टम वही रहता है। हमारी सरकार ने इस सिस्टम को बदल दिया है। गरीबों के लिए ज्यादा संवेदनशील बनाया है। अपराधियों पर नकेल कसने की ताकत की भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात होती है। योजना का पैसा लाभार्थी तक पहुंचने से पहले ही लुट जाता था अब जनधन खाता लोगों के खाते तक पहुंचते हैं। पहले ट्रिपल तलाक का डर था अब अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ने का हौसला है। अब सरकार माई बाप नहीं है वह वक्त चला गया अब सरकार सेवक है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोगों को अब इलाज के लिए चंडीगढ़, दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है। बिलासपुर के एम्स में लोगों को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। पीएम मोदी ने कहा कि शिमला की धरती से एक बार फिर करोड़ों देशवासियों को बधाई देता हूं। आगे भी जी-जान से काम करते रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से भारत माता की जय के नारों के साथ संबोधन संपन्न किया।


मोदी ने शिमला से जारी की किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की। 10 करोड़ किसानों को 21 हजार करोड़ रुपये बटन दबाकर जारी किए।अब तक 2 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम किसानों के खातों में पहुंच चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *