शिमला के संजौली नार्थओक में खोदाई के कारण एक पांच मंजिला भवन गिर गया

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

23 अप्रैल। जिला शिमला के संजौली नार्थओक में साथ लगती जमीन में खोदाई के कारण एक पांच मंजिला भवन गिर गया। भवन निर्माण के लिए हो रही खोदाई से बहुमंजिला भवन पर खतरा मंडरा रहा था। भवन के नीचे से पूरे डंगा गिर गया था व भवन कभी भी गिर सकता था। आज सुबह यह भवन भरभरा कर गिर गया। इसके साथ लगते भवनों पर भी खतरा मंडराने लगा है। इस खतरे के भांपते हुए भवनों को खाली करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

नगर निगम की ओर से पहले ही खोदाई कर रहे पूर्व पुलिस अधिकारी को खोदाई न करने के नोटिस तक जारी किए थे। लेकिन उन्होंने काम को जारी रखा। दो दिन से हो रही बारिश से भवन के नीचे लगे डंगे पूरी तरह से खिसक गए। इससे पांच मंजिला भवन गिर गया। साथ ही इसके गिरने से नीचे बने दूसरे मकान पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। इस घटना की सूचना मिलने के बाद राज्य से शहरी विकास मंत्री सुरेश भारदाज, मेयर सत्या कौंडल से लेकर नगर निगम अधिकारियों के अलावा कर्मचारी मौके पर पहुंच गए थे।

2010 में पास हुआ है नक्शा, दिसंबर में निगम ने दिया था नोटिस

नगर निगम की सीमा के तहत बन रहे भवन का नक्शा 2010 में पास हुआ था। इसका काम दिसंबर में शुरू करने के लिए वर्तमान भवन मालिक ने निगम के पास आवेदन किया था। निगम ने मशीन लगाकर या अवैज्ञानिक तरीके से खोदाई न करने का नोटिस भी जारी किया था। अब इस मामले में पूरा रिकाॅर्ड खंगाल कर आगामी कार्रवाई बाद में शुरू की जानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *