शिमला के आठ, धर्मशाला के नौ केंद्रों में हुई सीडीएस और एनडीए की परीक्षा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, धर्मशाला। रविवार को शिमला व धर्मशाला में सीडीएस और एनडीए की परीक्षा हुई। बता दें के शिमला के आठ केंद्रों में यह परीक्षा करवाई गई। वहीं, धर्मशाला में नौ केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने उचित प्रबंध किए थे। रविवार को संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली सीडीएस और एनडीए की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया। सीडीएस की परीक्षा तीन चरणों में हुई व एनडीए की परीक्षा दो चरणों में करवाई गई। सीडीएस की परीक्षा में कुल 1072 अभ्यर्थी भाग लेने वाले थे। इसमें से सीडीएस के पहले चरण में 1072 अभ्यर्थियों में से 715 उपस्थित रहे और 357 अनुपस्थित रहे। दूसरे चरण में 718 की उपस्थिति रही व 354 अनुपस्थित रहे। वहीं तीसरे चरण में 541 में से 323 उपस्थित रहे और 218 अनुपस्थित रहे। उधर, एनडीए की परीक्षा दो सत्रों में हुई जिसमें कुल 1572 अभ्यथियों ने भाग लेना था जिसमें से पहले चरण में 1295 उम्मीदवार उपस्थित रहे और 303 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दूसरे चरण में 1280 अभ्यर्थियों ने भाग लिया और 318 अनुपस्थित रहे।

परीक्षा के सफल संचालन के लिए अधिकतर व कर्मचारी नियुक्ति किए थे। वहीं परीक्षा केंद्रों में पुलिस कर्मियों की भी सेवाएं ली गई। यही नहीं, 28 मई को सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा भी प्रस्तावित है। परीक्षा के बाद कुछ अभ्यर्थी माल रोड में धूप का आंनद लेते हुए प्रश्रपत्र पर दिए गए प्रश्रों के बारे में चर्चा करते नजर आए। सीडीएस और एनडीए परीक्षा के लिए शिमला के आठ केंद्र थे, जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली, पोर्टमोर, लालपानी, फागली, टुटू, डीएवी न्यू शिमला और डीएवी लक्कड़ बाजार थे।

परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक चली। वहीं धर्मशाला में बने सेंटर्ज में राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला, राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला, महाविद्यालय धर्मशाला, बीएड कालेज धर्मशाला, डाईट धर्मशाला, आईटीआई दाड़ी, राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़ी, सैक्रेट हार्ट स्कूल सिद्धपुर तथा क्षेत्रिय अध्ययन केंद्र मोहली शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *