शाहपुर में शुरू हुआ हिन्दुस्तान स्काउट एवं गाइड का राज्य स्तरीय बेसिक तथा एंडवास ट्रेंनिग कैंप

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल

12 नवम्बर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सैनिक स्कूल शाहपुर हाड़ा में हिन्दुस्तान स्काउट एवं गाइड ऐसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के राज्य स्तरीय बेसिक तथा एंडवास ट्रेंनिग कैंप का शुभारंभ किया। सरवीण ने कहा कि सभी में नियमों के मुताबिक आगे चलकर अपने लक्ष्य को हासिल करने की ललक होनी चाहिए। उन्होंने स्काउट गाइड के साथ ही शिक्षकों को कैंप की बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्काउट एण्ड गाइड से बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ उनके अंदर एक राष्ट्रीयता, सामाजिक और अनुशासन की भावना आती है,

और यही बच्चे आगे चलकर राष्ट्र के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति को संजोकर रखने में और विश्व बंधुत्व को बढ़ावा देने मे स्काउट एवं गाइड की भूमिका सबसे अहम है। एसओसी अनुराधा ने बताया कि हिन्दुस्तान स्काउट एण्ड गाइड एसोसिएशन का बेसिक और एडवांस राज्य स्तरीय कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लगभग 50 से अधिक ट्रेनर भाग ले रहे हैं। एचएसजीए का मुख्य उद्देश्य बच्चों का आध्यात्मिक नैतिक और शारीरिक रूप से विकास सेवा व अनुशासन करना होता है।
यह कैंप सात दिन चलेगा। ये संस्था 20 से 25 स्कूलों से जुड़ चुकी है आने वाले समय में और भी स्कूल इनके साथ जुड़ रहे है। इससे पूर्व स्कूल के प्राचार्य अश्वनी धीमान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तार से बताया। इस अवसर पर एमडी प्रकाश शास्त्री, चेयरमैन सुनील कौल,बादल कौशल,नवीन वशिष्ठ सहित स्कूल का स्टाफ तथा स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *