राहत: चंबा-छतराड़ी-कूंर रूट पर सरकारी बस सेवा दो साल बाद फिर से शुरू

Spread the love

महिलाऐं ले पाएंगी किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट का लाभ

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, चंबा। चंबा-छतराड़ी-कूंर रूट पर परिवहन निगम की बस सेवा दो साल बाद आज फिर से शुरू कर दी जाएगी। ये जानकारी मिलते ही लोगों ने राहत की साँस ली है। गौर रहे कि दो साल से सरकारी बस की सुविधा न मिलने के चलते स्थानीय लोग काफी परेशान थे। हालाँकि  इस क्षेत्र के लिए अभी तक मात्र एक ही निजी बस सेवा उपलब्ध है, जिसमें मजबूर होकर लोगों को प्राइवेट बस का किराया चुकाना पड़ रहा है।

अब चंबा-छतराड़ी-कूंर रूट पर परिवहन निगम की बस की सुविधा मिलने से महिलाऐं किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट का लाभ ले पाएंगी। ये बस चबां बस स्टैंड शाम 4:50 बजे रोजाना चलेगी और करीब 7:30 पर कूंर बस स्टैंड पर पहुंचेगी। अगले दिन ये बस सुबह 7 बजे चम्बा के लिए रवाना होगी जो करीब 10 बजे चम्बा बस स्टैंड पहुंचगी।

आरएम चंबा शुगल सिंह ने लोगों से अपील की है कि वह सवारियों को HRTC बस में चढ़ने के लिए प्रेरित करें, ताकि खासकर महिलाऐं किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट का लाभ ले पाएं। आपको बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल दिवस के मौके पर महिलाओं को निगम की बसों में यात्रा करने पर किराए में 50 प्रतिशत तक की छूट देने की घोषणा की थी।

कूंर पंचायत के पूर्व उप प्रधान करतार ठाकुर ने बताया कि इससे पहले लोगों को सरकारी बस सेवा न मिलने से निजी वाहनों से आवाजाही करनी पड़ रही थी और इसके लिए उन्हें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे थे। पिछले माह ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल इस मामले को लेकर उपायुक्त डीसी राणा से भी मिला था और उन्होंने बस न चलने से पेश आ रही समस्याओं से उपायुक्त महोदय को अवगत करवाया था। इस दौरान उपायुक्त ने उन्हें आश्वासन दिया था कि उनकी समस्या जल्द हल की जाएगी। डीसी ने ज्ञापन को आगामी कार्रवाई के लिए RM चंबा को भेज दिया  था। अब चंबा-छतराड़ी-कूंर रूट पर परिवहन निगम की बस की सुविधा मिलने से लोगों की मांग पूरी हो गई है।

इन कार्डों पर मिलती है किराए में छूट

एचआरटीसी बसों में तीन तरह के डिस्काउंट कार्ड पर छूट मिलती है। जिसमें स्मार्ट कार्ड पर 10 प्रतिशत की छूट मिलती है और यह कार्ड दो साल के लिए बनता है। इसके अतिरिक्त ग्रीन कार्ड में 25 प्रतिशत की छूट मिलती है और यह छूट 50 किलोमीटर के दायरे में मिलती है। लेकिन 7 बजे के बाद यह छूट मान्य नहीं है। यह कार्ड भी 2 साल के लिए बनाया जाता है। इसके अलावा सम्मान कार्ड में 30 प्रतिशत की छूट बस किराए में मिलती है। यह कार्ड 1 साल के लिए बनाया जाता है। इन सभी कार्ड की कीमत 50 रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *