रामशहर में विकास खंड खोलने की प्रदेश सरकार से उठाई मांग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

             शांति गौतम  ( बीबीएन ) 

28 सितंबर।  उपमंडल के रामशहर में विकास खंड कार्यालय खोलने का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। नालागढ़ व अर्की विस क्षेत्रों में पिस रहा रामशहर इलाका भौगोलिक परिस्थिति के कारण विकास में पिछड रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता अमर चंद व जिप की प्रत्याशी रही नीलम कुमार ने मु यमंत्री को लिखे पत्र में नालागढ़ के विधानसभा क्षेत्र रामशहर में विकासखंड खोलने की मांग प्रमुखता से उठाई है। उन्होने लिखा है कि यह नालागढ़ का रामशहर का क्षेत्र बहुत पहाड़ी क्षेत्र है यह शिवालिक की पहाड़ियों में बसा है और विकास के मामले में काफी पिछड़ गया है क्योंकि विकास का माध्यम पंचायती राज है और पंचायतों का मुख्यालय हमारा ग्रामीण विकासखंड नालागढ़ में है।

जो इलाके से बहुत दूर पड़ता है लोगों का अपनी छोटी-छोटी मांगों के लिए नालागढ़ जाना संभव नहीं होता। बहुत से काम विकास के नालागढ़ तक पहुंच पाने के कारण नहीं हो पाते क्योंकि कोई भी कार्य करवाने के लिए सरकार कुछ डाक्यूमेंट्स चाहती है जो समय पर उपलब्ध ना होने के कारण वह कार्य अधर में लटका जाता है । सामाजिक कार्यकर्ता अमर चंद ने कहा कि हमारी पहाड़ की लगभग 1,25,000 लोगों की एक मांग है कि अगर केंद्र विंदू रामशहर में विकास खंड कार्यालय खोल जाए।  नालागढ़ विकासखंड में 68 पंचायती पड़ती है जिसमें से पहाड़ी क्षेत्र की लगभग 35 पंचायतों को जोड़कर एक नया विकासखंड बनाया जाए।

जिसकी सरकार से समय-समय पर लगभग पिछले 20 सालों से लगातार मांग उठाई जा रही है और एक बार तो पूव्र सीएम प्रेम कुमार धूमल ने रामशहर में विकासखंड खोलने की घोषणा भी कर दी थी लेकिन किसी राजनीतिक कारण से आज तक यहां विकासखंड नहीं खोल पाए । उन्होने कहा कि हम मौजूदा सरकार से आग्रह करते हैं कि इलाका पहाड़ की जनता का ध्यान रखते हुए रामशहर में अति शीघ्र ग्रामीण विकास पंचायती राज को आगे बढ़ावा देने के लिए और गांव का विकास करवाने के लिए अति शीघ्र राम शहर में विकासखंड खोलने की घोषणा की जाए। उन्होने इसकी प्रति मुख़्यमंत्री  जयराम ठाकुर के साथ साथ पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर को भी भेजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *