राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में करेगी व्यापक सुधार: रोहित ठाकुर

Spread the love

शाहपुर महाविद्यालय के वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार की योजना बनाई जा रही है और प्रदेश सरकार शिक्षण कार्य में गुणवत्ता लाने के लिए प्रतिबद्ध है । अध्यापकों की कमी को दूर किया जा रहा है और अगले शैक्षणिक सत्र से शिक्षा में सुधार के लिए कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे।

सोमवार को राजकीय महाविद्यालय शाहपुर के वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि कॉलेज में रिक्त चल रहे 800 एसोसिएट प्रोफेसर के पदों में से 550 को भरा गया है । शिक्षा विभाग में एक साथ 6 हजार पदों को भरने की स्वीकृति केबिनेट ने प्रदान की है, जिससे आने वाले समय में दुर्गम क्षेत्रों में रिक्त चल रहे विभिन्न पदों को भरा जाएगा ।उन्होंने कहा कि शाहपुर विस् के अंतर्गत रिडकमार कॉलेज में आगामी वित्त वर्ष में भवन के लिए उपयुक्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी । शाहपुर कॉलेज में चरणबद्ध तरीके से विभिन्न पदों को भी भरा जाएगा।

रोहित ठाकुर ने कॉलेज सभागार तथा आईटीआई शाहपुर में अतिरिक्त भवन बनाने की मांग पर बताया कि इस पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा । उन्होंने लोक निर्माण विभाग को इनके एस्टीमेट तैयार करने को कहा । उन्होंने कहा कि कबड्डी के लिए मैट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे । आईटीआई शाहपुर में अतिरिक्त पदों को भी शीघ्र भरने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना की । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से राजीव गांधी राजकीय डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने जा रही है, जहां विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के उपाय किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के 4000 अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ का दर्जा दिया, जिसके तहत उनकी देख-रेख, शिक्षा और आत्मनिर्भर बनाने का जिम्मा राज्य सरकार का कानूनी दायित्व है। उन्होंने कहा कि विशेष बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए अगले बजट में एक योजना लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25 हजार रुपए का अनुदान प्रदान कर रही है। सुविधाओं के अभाव में कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए राज्य सरकार ने डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की है, जिसके तहत उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर 20 लाख रुपए तक ऋण उपलब्ध करवा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार एडमिशन फीस की पहली किश्त उपायुक्त के माध्यम से प्रदान करेगी ताकि ऋण मिलने में देरी होने के कारण उसे एडमिशन से हाथ न धोना पड़े।स्थानीय विधायक केवल पठानिया ने शिक्षा मंत्री का शाहपुर आने पर आभार जताया । उन्होंने मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री का शाहपुर विस् के अंतर्गत रिडकमार कॉलेज को पुनः शुरू करने के लिए आभार जताया।

 

उन्होंने कि कांग्रेस सरकार का एक साल का कार्यकाल स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा । शिक्षा मंत्री ने अपने विभाग की बागडोर सम्भालते ही शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष फोकस किया है तथा अन्य कई सराहनीय फैसले लिए हैं ।उन्होंने शाहपुर कॉलेज से सम्बंधित विभिन्न माँगों जिसमें कॉलेज सभागार तथा अन्य मांगें शामिल हैं को भी मंत्री के सम्मुख रखा ।केवल पठानिया ने शिक्षा मंत्री से युवाओं को स्टार्टअप के लिए लोन अगेंस्ट डिग्री देने की भी बात रखी ताकि बच्चे आत्मनिर्भर हो सके । उन्होंने कहा कि लम्बे अंतराल के बाद कोई शिक्षा मंत्री शाहपुर कॉलेज में आये हैं । कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ मीनाक्षी दत्ता ने मुख्यातिथि ,स्थानीय विधायक तथा अन्य आये हुए मेहमानों का स्वागत किया ।उन्होंने इस अवसर पर कॉलेज की अन्य गतिविधियों बारे भी मुख्यातिथि को अवगत करवाया । इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस शाहपुर,अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ (प्रदीप गुट) जिला काँगड़ा, पीटीएफ शाहपुर,प्रधानाचार्य संगठन शाहपुर तथा NSUI शाहपुर ने शिक्षा मंत्री को सम्मानित किया ।कॉलेज स्टाफ ने मुख्यातिथि को शाल,टोपी तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर शिक्षा बोर्ड सचिव मेजर विशाल शर्मा,एसडीएम शाहपुर करतार चंद, वैज्ञानिक अधिकारी सुनन्दा पठानिया, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत राणा, अधिशासी अभियंता विद्युत अमन चौधरी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण अंकज सूद, अधिशासी अभियंता गज प्रोजेक्ट सुभाष शर्मा, प्रधानाचार्य अनिल जरयाल, शमसेर भारती, अजय समयाल, रवि कुमार,नरेंद्र कुमार, प्रधानाचार्य आईटीआई शाहपुर चैन सिंह, प्रधान सिहवाँ अजय बबली, डीडी शर्मा, अश्वनी चौधरी, सोशल मीडिया प्रभारी विनय,ब्लॉक महिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं जिप सदस्य नीना ठाकुर, कॉलेज स्टाफ, छात्र छात्राएं, विभिन्न गणमान्य लोग तथा स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *