राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में ओजोन दिवस पर वेविनार आयोजित

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल

16 सितम्बर। राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में वीरवार को ओजोन दिवस पर ” ओजोन अवक्षय के कारण ” विषय पर वेविनार  का आयोजन किया गया ।इस अवसर पर महाविधालय की प्राचार्य आरती वर्मा ने अपने संदेश ने ओजोन अवक्षय के प्राकृतिक व मानव निर्मित कारण बारे  विधार्थियों को बताया साथ ही उन्होंने कहा कि ओजोन अवक्ष्य के नियंत्रित हेतु पूरे विश्व को एक मंच पर इकठ्ठा हो कर काम करने की आवश्यकता है ।

इस दौरान जीव विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष  डॉ नीरज शर्मा ने ओजोन  अवक्षय का मनुष्य पर पड़ने वाले प्रभाव को विस्तार से बताया व सी एफ सी के उत्पादन एवं उपयोग रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयास की चर्चा की जियोग्राफी विभाग के विभागाध्यक्ष डा सचिन ने कहा कि आज के परिवेश में ओजोन अवक्षय के कारणों के प्रति समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है । इस अभियान में विद्यार्थी अहम भूमिका निभा सकते हैं ।बनस्पती विभाग के संजय शर्मा ने इसके पौधों पर पड़ने वाले प्रभाव की चर्चा की व विश्व स्तर पर वैज्ञानिकों द्वारा सी एफ सी के विकल्प पर विचार प्रस्तुत किए।
इस दिवस पर कार्यक्रम संचालन बीएससी तृतीय वर्ष के नंदिता  जमवाल ने बताया कि वर्चुअल माध्यम से कविता पाठ  ,भाषण , प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया कविता पाठ में प्रथम प्रियंका द्वितीय  रूबी रही भाषण प्रतियोगिता में प्रथम भावना द्वितीय मनीषा व तृतीय मीनाक्षी रही प्रश्नोत्तरी का संचालन शालिनी व मीनाक्षी के द्वारा किया गया इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थी शिक्षक व गैर शिक्षक वर्ग  भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *