मंडी हवाई अड्डा के निर्माण सहित कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्‍तार के लिए मुख्यमंत्री ने मांगा 1420 करोड़ बजट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

09 मार्च । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर मंडी में प्रस्तावित नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण और गगल स्थित कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार व अन्य हवाई सुविधाओं के लिए 1420 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सीमित रेल सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां हवाई सुविधा होना आवश्यक है। भविष्य में  पर्यटन विकास का मुख्य क्षेत्र है। प्रदेश में आजीविका व आय के साधन बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र में विस्तार की आवश्यकता है।

उन्होंने स्वयं वित्तायोग के समक्ष अपना पक्ष रखा है और वित्तायोग ने अपने माईक्रो इकोनोमिक फंडामेंटलज के विश्लेषण में प्रदेश के राजकोषीय उपायों और सरकार द्वारा की जा रही विकासात्मक गतिविधियों की सराहना की। 15वें वित्तायोग ने प्रदेश के लिए 1420 करोड़ रुपये की सिफारिश की है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस मौके पर मौजूद थे।

राजनाथ को योल छावनी की समस्याओं से अवगत करवाया

इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट की और जिला कांगड़ा के योल छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की मांग से अवगत करवाया। योल छावनी के कुछ क्षेत्र की अधिसूचना वापस लेने का आग्रह किया। मंत्रालय से इस अधिसूचना की लंबे समय से प्रतीक्षा है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से नाहन के निकट बनोग से धरक्यारी तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क के निर्माण के लिए शीघ्र अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने का अनुरोध किया। राजनाथ सिंह ने मामले को सुना और मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि दोनों मामले उच्च स्तरीय समिति की बैठक में हल कर लिए जाएंगे। यह बैठक उनकी अध्यक्षता में अगले 15 दिनों के भीतर आयोजित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *