भारतीय सेना में तकनीकी पदों पर निकली भर्ती, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

नई दिल्ली। सेवा भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय सेवा ने तकनीकी पदों पर भर्ती निकली है। भारतीय सेना की तरफ से जुलाई 2024 बैच के लिए तकनीकी प्रवेश योजना के 51वें पाठ्यक्रम के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 नवंबर तक है।

योग्यताएं: भारतीय सेना में तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित पीसीएम स्ट्रीम में कम से कम 60 फीसदी कुल अंकों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए। भारतीय सेना टीईएस 51वें कोर्स के लिए जेईई मेन्स 2023 को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए न्यूनतम आयु 16 साल छह माह और अधिकतम आयु 19 साल छह माह निर्धारित की गई है। इससे पहले भारतीय सेना द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण अकादमियों के लिए भारतीय सेना टीईएस 50वें पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों को चुनने के लिए कुल 90 रिक्तियां जारी की गई थी। भारतीय सेना टीईएस के लिए चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों के जेईई मेन्स 2023 स्कोर पर आधारित होगी।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत 

इस भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए आधार कार्ड, कक्षा 10वीं/12वीं/मार्कशीट, अधिवास प्रमाणपत्र, वैवाहिक प्रमाणपत्र (यदि आवेदक विवाहित है), 20 पासपोर्ट साइज फोटो, एनसीसी प्रमाणपत्र (यदि कोई हो) जरूरी है। जो उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के साथ-साथ पांच साल के प्रशिक्षण कार्यक्रम को पूरा करते हैं, उन्हें सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन से सम्मानित किया जाता है। इससे पहले, भारतीय सेना द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण अकादमियों के लिए भारतीय सेना टीईएस 50वें पाठ्यक्रम में उम्मीदवारों को चुनने के लिए कुल 90 रिक्तियां जारी की गई थीं। भारतीय सेना टीईएस के लिए चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों के जेईई मेन्स 2023 स्कोर पर आधारित होगी, जिसके बाद एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) साक्षात्कार और मेडिकल परीक्षा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *