भरमौर: राजकीय प्राथमिक विद्यालय थल्ली सियुका में मनाया 13वां स्थापना दिवस

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, भरमौर। राजकीय प्राथमिक  विद्यालय थल्ली सियुका प्रारंभिक शिक्षा खंड गरोला में आज 13वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर पंचायत प्रधान शुभ करण ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। वार्ड सदस्या थल्ली वार्ड -2 से  भोली देवी  व पाठशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष राणा राम तथा समस्त समिति सदस्य और गांववासियों ने इस आयोजन में भाग लिया।

सबसे पहले  पाठशाला के मुख्य द्वार पर मुख्यातिथि महोदय का फूल मालाएँ पहना कर स्वागत अभिनंदन किया। उसके पश्चात मुख्यातिथि के स्थान ग्रहण के बाद उन्हें बैच लगाकर तथा समृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया गया। तद उपरांत  वार्ड सदस्या व पाठशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष तथा मुख्यातिथि महोदय के साथ आए पूर्व वार्ड सदस्य सामरा वार्ड  कुलदीप को भी बैच लगा कर तथा स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया। मुख्यातिथि महोदय के साथ आए हुए अन्य लोगों को भी बैच पहनाकर स्वागत किया। उसके बाद जलपान तथा चाय व मिष्ठान के साथ-साथ कार्य का शुभारंभ किया गया।

सबसे पहले  पाठशाला प्रभारी नेक राज ने मुख्यातिथि का , वार्ड सदस्या का एस एम सी अध्यक्ष राणा राम का व समस्त  समिति सदस्यों और गांववासियों का आभार व्यक्त किया। उसके पश्चात प्रभारी अध्यापक ने  25 अगस्त 2010 से लेकर आज तक 13 वर्ष के मुख्य बिन्दुओं पर प्रकाश डाला तथा विद्यालय की उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया। जिसे मुख्यातिथि ने ध्यानपूर्वक सुना। उसके बाद एस एम सी अध्यक्ष ने भी अपने विचार रखे तथा मुख्यातिथि महोदय को बताया कि मुझे सवा साल ही अध्यक्ष बने हुए हुआ है और आज 11 महीने का समय पाठशाला प्रभारी नेक राज को हो गया है जो की अभी एस एम सी जेबीटी अध्यापक के पद पर कार्यरत है और मैं अध्यापक नेक राज की मेहनत को सलाम करता हूँ क्योंकि इतने कम वेतन में पूरी मेहनत और लग्न के साथ  सात कक्षाओं को अकेला पढा़ रहे है। मैं समय- समय पाठशाला में अक्सर आता जाता रहता हूँ तो देखता हूँ कि प्रभारी अध्यापक बच्चों को भी रोचक तरीके से पढा़ रहे होते हैं और विद्यालय के अभिलेख कार्यों को भी साथ-साथ निपटाते हैं। क्योंकि प्राथमिक विद्यालयों में अभिलेख एवं डाक का काम भी सवयं अध्यापक को ही करना पड़ता है। ऊपर से दो कमरों में सात कक्षाओं का पठन-पाठन करवाना भी जटिल कार्य है। पाठशाला का अपना खेल मैदान भी नहीं है।

एसएमसी अध्यक्ष के विचार सुनने के बाद अंत में मुख्यातिथि ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि मेरी पंचायत में चार प्राथमिक विद्यालय हैं और जैसा कि मुझे पता चला है कि सबसे ज्यादा बच्चे भी इसी विद्यालय में नामांकित है और इस क्षेत्र का कोई भी बच्चा प्राइवेट स्कूल में नहीं पढ़ता है। इस क्षेत्र के उन्ही लोगों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों में पढ़ते हैं जो बाहर नौकरी करते हैं और बहां पर ही सैटलाइट हैं। इसके लिए में पाठशाला प्रबंधन तथा पाठशाला प्रबंधन समिति को बधाई देता हूँ और जैसा कि अध्यक्ष ने बताया की नेक राज एस एम सी पर कार्यरत है और पिछले एक साल से सात कक्षाओं को अकेले ही पढा़ रहे  हैं। मैं भी अध्यापक नेक राज के कार्य को सम्मान देता हूँ और भगवान् से प्रार्थना करता हूँ कि बहुत  जल्द इनकी पक्की नौकरी लग जाए। और अध्यक्ष जी ने कमरों के बारे में बताया कि दो कमरों में सात कक्षाएं चल रही हैं तो मैं आपको बता दूँ कि जब मैंने प्रधान पद की शपथ ली थी कि मैं राजकीय प्राथमिक विद्यालय थल्ली सियुका के लिए अतिरिक्त  कक्षा-कक्ष का निर्माण करवाऊंगा। बस कुछ एक औपचारिकताओं के बाद में मैं यह काम शुरू करवाने बाला हूँ तथा पाठशाला में पिछले एक वर्ष से सवयंसेवी तौर पर नियुक्त अध्यापक अमित कुमार को यथा संभव आर्थिक सहयोग करने की कोशिश करूँगा। इस मौके पर सवयंसेवी अध्यापकअमित कुमार भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *