बोह से मोरछ तक सड़क 31 मार्च तक होगी पक्का,सरवीण ने लोक निर्माण विभाग को दिए निर्देश

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

11 नवंबर।युवाओं में सांस्कृतिक प्रतिभाओं को उभारने तथा उनकी सांस्कृतिक प्रतिभा को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से युवा सेवाएं एवं खेल विभाग धर्मशाला के सौजन्य से चामुण्डा युवा क्लब मोरछ की ओर से एक दिवसीय खंड स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन रैत खंड के रुलहेड पंचायत के राजकीय प्राथमिक पाठशाला मोरछ के मैदान में किया गया।
इस कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
उत्सव के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजनों से युवा अपनी पौराणिक संस्कृति, सभ्यता से जुड़े रहते हैं। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा हैं जो कि युवाओं को सामाजिक उत्थान के लिए प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि लुप्त होती संस्कृति के पीढ़ी दर पीढ़ी से प्रचलित पारंपरिक संगीत के संरक्षण के लिये युवाओं को आगे आना होगा ताकि हम अपनी पौराणिक संस्कृति धरोहर को संजो कर रख सकें।उन्होंने कहा कि युवा उत्सव में होनहार प्रतिभाएं पहुंची हैं। जिस उत्साह से युवाओं ने प्रस्तुतियां दी हैं, उससे यह लगता है कि युवा पीढ़ी हमारी संस्कृति को संजोए रखने के लिए उत्साहित है। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए खेल विभाग के प्रयासों की भी प्रशंसा की।
युवा उत्सव में क्षेत्र के विभिन्न कलाकारों ने भाग लिया। जिन्होंने लोकनृत्य, लोकगीत और पारंपरिक वाद्य संगीत आदि प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस दौरान कई प्रतिभाशाली कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति से उपस्थित दर्शकों को अचंभित कर दिया।
इससे पूर्व चामुण्डा युवा क्लब मोरछ तथा भरमाणी युवा क्लब भंगार के पदाधिकारियों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।
इस दौरान सरवीण चौधरी ने कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रिहाडू राम तथा मोहिंदर जरयाल, साहित्य के क्षेत्र में प्रताप जरयाल, सर्वश्रेष्ठ कलाकार का अवार्ड लवली पंडित तथा सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक अवार्ड राहुल कुमार को सम्मानित किया।
इसके अतिरिक्त मुख्यातिथि ने विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में विजेता व उपविजेता रहे प्रतिभागियों को सम्मानित किया। उन्होंने चामुण्डा युवा क्लब मोरछ को 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।


उन्होंने कहा कि बराहल खडड पर पुल निर्माण के लिए टेंडर कार्य प्रगति पर है। 50 लाख से मोरछ से गुडगूं सड़क का कार्य प्रगति पर है। दो लाख नाग मंदिर के पास पुलिया निर्माण के लिए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह में स्टेज निर्माण के लिये 1.25 लाख, लाम से रोण सड़क निर्माण के लिए एससीएसपी के तहत पांच लाख रुपये टोकन मनी स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि सम्पर्क मार्ग कनोल से मोरछ के लिए वन विभाग की स्वीकृति का कार्य अंतिम चरण में है।


उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन चरण दो के अंतर्गत पेयजल योजना हार मोरछ सुपेड़ा में 9.23 लाख से 125 कनेक्शन लगाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि दरिणी में 4.30 करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। जिससे पूरी धारकंडी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बतूनी में 25 केवी का ट्रान्सफार्मर लगाया जाएगा जिसके लिए आठ लाख रुपये तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह में बिजली तारों को स्थानांतरित करने के लिये दो लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला मोरछ के मैदान के लिए पांच लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने बोह से मोरछ तक सड़क को 31 मार्च तक पक्का करने के लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए।
इस अवसर पर चामुण्डा युवा क्लब मोरछ के प्रधान तरसेम जरयाल, प्रधान रुलेहड़ आशा देवी, उपप्रधान ओम चंद, बीडीसी अश्वनी, पूर्व चेयरमैन विजय, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग बलवीत कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *