बैजनाथ: विधायक किशोरी लाल बोले- जर्सी गाय को विकसित करने के लिए कांगड़ा को मिला 8 करोड़ का प्रोजेक्ट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

बैजनाथ। हिमाचल के कांगड़ा स्थित बैजनाथ विधायक एवं CPS किशोरी लाल ने कहा कि जर्सी नस्ल की गाय को आधुनिक ढंग से विकसित करने के लिए जिला कांगड़ा को 8 करोड़ का प्रोजेक्ट मिला है। इस प्रोजेक्ट के तहत अच्छी नस्ल के दुधारू पशु तैयार किए जाएंगे। इस तरह कि योजनाओं से पशुपालकों को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा कि जर्सी गायों के पालने के लिए लोग आगे आएं।

उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है। गाय न केवल अपने दूध से अपने बच्चे को पालती है, बल्कि पूरे परिवार का दूध से भरण पोषण करती है। उन्होंने कहा कि अच्छी किस्म की गाय के दूध से पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो भी पशुपालक जर्सी गाय पालता है, वह उसे न केवल सूखा घास डालें, बल्कि हरा चारा, कैल्शियम व फीड आदि भी दें।उन्होंने कहा कि सरकार व विभाग के प्रयासों से लम्पी वायरस पर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया गया है।

बीड़ में खुला संतति परीक्षण केंद्र

जर्सी गाय की उत्तम नस्ल पूरे भारत में जिला कांगड़ा में है। जिसके तहत राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट के लिए जिला कांगड़ा को चुना है। उन्होंने कहा कि जर्सी नस्ल संतति परीक्षण कार्यक्रम का प्रथम केंद्र जिले के बीड़ में खुला है। इस प्रोजेक्ट के तहत आने वाले वर्ष में हाई जैनेटिक मेरिट के जर्सी नस्ल के सांडों का उत्पादन एवं चयन होगा। उनका वितरण पूरे भारत एवं अन्य देशों में किया जाएगा।

बीड़ में हुआ कॉफ रैली का आयोजन

उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की महत्ता को देखते हुए किसानों से अनुरोध है कि इस प्रोजेक्ट को पूर्ण रूप से अपनाकर पूरा फायदा उठाएं। बीड़ में कॉफ रैली का आयोजन भी किया गया। जिसमें विभिन्न गांवों के पशुपालकों की लगभग 39 बछड़ियां सम्मिलित हुईं। कॉफ रैली में 6 माह तक की 19 व 6 से 12 माह की 20 बछड़ियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *