बिलासपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गणेश चतुर्थी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर के वार्ड नंबर आठ में स्थानीय लोगों ने गणेश चतुर्थी बड़ी धूमधाम से मनाई। इस अवसर पर स्थानीय लोगों द्वारा डियारा सेक्टर में भव्य शोभायात्रा भी निकाली गई, जिसमें नगर की परिक्रमा करते हुए भगवान गणेश की प्रतिमा को 10 दिन के लिए स्थापित किया गया। ढोल-नगाड़ों और भजनों के साथ गणेश जी की आरती की गई।

जानकारी देते हुए आयोजन संस्था के संस्थापक अशोक कुमार वाहिल ने बताया कि पहली बार स्थानीय लोगों की मदद से गणेश चतुर्थी वार्ड नंबर आठ में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 10 दिन तक चलने वाले इस आयोजन में प्रतिदिन गणेश कथा होगी साथ ही प्रतिदिन सुबह और शाम गणेश आरती का भी भव्य आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बिलासपुर शहर के समस्त लोगों से आग्रह किया है कि इस आयोजन में बढ़चढ़ कर भाग लें। उन्होंने बताया कि गणेश विसर्जन के दिन विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया। यह आयोजन 29 सिंतबर को किया जाएगा, जिसमें सभी लोग एकत्रित होकर गोबिंदसागर झील में गणेश विसर्जन में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

उधर, जानकारी देते हुए आयोजन में पंडित भरत डोगरा का कहना है कि गणेश चतुर्थी हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है, जो भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता, बुद्धि के देवता और शुभ कार्यों के प्रदाता के रूप में पूजा जाता है। गणेश चतुर्थी के दसवें दिन भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। गणेश चतुर्थी का त्योहार एकता और भाईचारे का प्रतीक है। इस त्योहार पर लोग धर्म, जाति और वर्ग से ऊपर उठकर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करते हैं। गणेश चतुर्थी का त्योहार हमें यह संदेश देता है कि हमें हमेशा ज्ञान, बुद्धि और विवेक के मार्ग पर चलना चाहिए।

इस मौके पर गुरूविंद्र सिंह, संदीप कुमार, विकास वालिया, विजय कुमार, पूनम, सोनू देवी, बिमला देवी, दुर्गी देवी, अंशुल, कुश, कालू राम सहित अन्य स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *